हरतालिका तीज व्रत - पार्वतीजी ने इस तरह की थी शिवजी की पूजा, आप भी जानिए

हरतालिका तीज व्रत - पार्वतीजी ने इस तरह की थी शिवजी की पूजा, आप भी जानिए

deepak deewan | Publish: Sep, 12 2018 08:53:57 AM (IST) Jabalpur, Madhya Pradesh, India

पार्वतीजी ने इस तरह की थी शिवजी की पूजा

जबलपुर. सनातन संस्कृति और धर्मावलंबियों के लिए आज का दिन बेहद अहम है। विशेषकर महिलाओं, युवतियों के लिए तो बुधवार का दिन सबसे बड़े त्यौहार से कम नहीं है। बुधवार को देशभर में अधिकांश महिलाओं, युवतियां उपवास पर हैं। आज हरतालिका तीज का व्रत और त्यौहार मनाया जा रहा है। हरतालिका तीज का व्रत पार्वतीजी के शिवपूजन से जुड़ा हुआ है। शिवजी को पतिरूप में प्राप्त करने के लिए पार्वतीजी ने कई कठिन साधनाएं की जिनमें से एक यह व्रत भी है। यह बड़ा कठिन व्रत है। शादीशुदा महिलाएं जहां अपने पति की लंबी आयु, उसकी तरक्की के लिए यह व्रत करती हैं वहीं अविवाहित कन्याएं, युवतियां मनचाहा वर प्राप्त करने के लिए यह व्रत रखती हैं।


अखंड सौभाग्य के लिए उपासना करेंगी सुहागिनें
भाद्रपद शुक्ल पक्ष तृतीया के दिन हरतालिका तीज व्रत रखा जाता है। आज सुहागिनें अखंड सौभाग्य की कामना के लिए हरतालिका तीज व्रत करेंगी। निराहार निर्जल रहकर वे रात्रिकालीन साधना करेंगी। मंगलवार रात में सेब या ककड़ी फल ग्रहण कर सुहागिनों ने व्रत का संकल्प लिया।

देर रात तक मंदिरों में दर्शन पूजन होगा

ज्योतिर्विद जनार्दन शुक्ला ने बताया 24 घंटे कठिन साधना के साथ व्रती महिलाएं फुलेहरा सजाकर भगवान शिव एवं पार्वती की स्थापना करेंगी। रात में चार प्रहर हवन कर सुखद दाम्पत्य जीवन की कामना की जाएगी। वहीं सुयोग्य वर प्राप्ति के लिए कन्याएं भी उपासना करेंगी। संस्कारधानी के प्रमुख शिव मंदिरों में महिलाएं दर्शन पूजन करेंगी। देर रात तक मंदिरों में दर्शन पूजन होगा।


पार्वतीजी ने ऐसे की थी पूजा
यह व्रत पार्वतीजी के शिवपूजन से जुड़ा हुआ है। शिवजी को पतिरूप में प्राप्त करने के लिए पार्वतीजी ने कई कठिन साधनाएं की जिनमें से एक यह व्रत भी है। पार्वतीजी ने मिट्टी के शिवलिंग बनाकर उनकी पूजा की थी. इसलिए आज पार्थिव शिवलिंग की पूजा जरूर करें. शिवजी को बिल्व पत्र चढ़ाएं और ओमकार मंत्र ऊं नम: शिवाय का ज्यादा से ज्यादा जाप करें।

Ad Block is Banned