scriptबच्चों के सिर से उठा मां-बाप का साया, पिता के साथी शिक्षक बने मसीहा | Helping the survivor's child after the death of mother | Patrika News

बच्चों के सिर से उठा मां-बाप का साया, पिता के साथी शिक्षक बने मसीहा

locationअगार मालवाPublished: Feb 20, 2019 06:13:47 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

पिता के बाद मां की भी मौत होने से बेसहारा हुए बच्चे को मिली मदद

patrika

death,Teachers,pension,wages,heart attack,financial aid,living,

तनोडिय़ा. ग्राम कुम्हारिया पिपलोन के शिक्षक स्व. बालूसिंह सिसौदिया सहा. अध्यापक प्रावि ठिकरिया का निधन हृदयाघात के चलते 10 वर्ष पूर्व हो गया था। इसके बाद पत्नी लाड़कुंवर तीन बालिका एवं एक बालक को मजदूरी कर जीवन यापन कर रही थी लेकिन अध्यापकों के लिए कोई आर्थिक सहायता राशि या पेंशन का व्यवस्था नहीं होने से परिवार काफी समय से विपरीत हालात में जीवन गुजरने को मजबूर था। ऐसे में तीन माह पूर्व लाड़कुंवर का भी बीमारी के चलते निधन हो गया। इससे छोटी बच्चियों के सामने एक बार पुन: जीवन गुजारने का संकट आ खड़ा हुवा।
ऐसे में पिता के शिक्षक साथियों ने साथियों की मदद से बच्चियों की सहायता करने की ठानी और तनोडिय़ा व पिपलोन संकुल के अध्यापक साथियों ने 41100 रुपए की राशि सिंह के घर जाकर बच्चों को दी और आगे भी सहयोग करने की बात कही। शिक्षक गोपाल परमार माधव, कालूसिंह राठौड़ फौजी, कमलसिंह राठौड़, ओंकरलाल यादव, मोहनलाल सिसौदिया व ग्रामीण मौजूद थे।

खाली दुकानें बनीं असामाजिक गतिविधियों का अड्डा
आगर-मालवा. नगर पालिका द्वारा बस स्टैंड के समीप निर्मित कराई गई दर्जनों दुकानें इन दिनों असामाजिक गतिविधियों का अड्डा बन चुकी हैं। लावारिस पड़ी इन दुकानों की शटर खोलकर खुलेआम असामाजिक गतिविधियां संचालित हो रही हैं। सूत्रों के अनुसार बस स्टैंड पर जुए सट्टे का कारोबार करने वाले सटोरिए तो इन दुकानों का भरपूर उपयोग कर रहे हैं। साथ ही शाम होते ही इन दुकानों में महफिल सज जाती है। शराब की बोतलें खुलने लगती हैं जिसके कारण आने-जाने वाले राहगीरों तथा रहवासियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

गंदगी से परेशानी
बस स्टैंड पर स्थित सुलभ सुविधाघर से निकलने वाला गंदा मलबा तलाई क्षेत्र की दुकानों के सामने एकत्रित हो जाने के कारण मलबा भी लोगों के लिए परेशानी का सबब बन रहा है। नगर पालिका द्वारा इस समस्या का समाधान करने के लिए लाखों रुपए खर्च कर जल-मल निकासी के लिए एक पाइप लाइन बिछाई गई थी लेकिन क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण गंदगी अब दुकानों के सामने ही पैर पसार रही हैं। वहीं साफ-सफाई नहीं होने से इस स्थान की स्थिति अधिक खराब हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो