जोन के नव आरक्षक होंगे ड्राइविंग में माहिर

पुलिस विभाग के नव आरक्षक चालक पुलिस लाइन में प्रशिक्षित होंगे।

By: prashant sahare

Published: 22 Aug 2017, 05:19 PM IST

छिंदवाड़ा. पुलिस विभाग के नव आरक्षक चालक पुलिस लाइन में प्रशिक्षित होंगे। सोमवार को जोन स्तरीय त्रैमासिक बुनियादी प्रशिक्षण का शुभारंभ किया गया। तीन माह तक चलने वाले इस प्रशिक्षण में जबलपुर जोन के नव आरक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी।

बताया जा रहा है कि यह प्रशिक्षण पहले जबलपुर में दिया जाता था। एक साल सिवनी में आयोजित किया गया जबकि इस बार छिंदवाड़ा मेंें आयोजित किया जा रहा है। बीस दिनों का विशेष प्रशिक्षण लिंगा स्थित अशोक लीलेण्ड ड्राइविंग स्कूल में भी दिया जाएगा। प्रशिक्षण के शुरुआत में सभी नव आरक्षक चालकों को पुलिस की सामान्य जानकारी दी जाएगी। कार्यप्रणाली, गतिविधियां, परेड करना, सलामी देना, वर्दी पहनना, पुलिस का आचरण, सेवा, सेवा शर्तों के बारे में बताया जाएगा।

दो माह तक तकनीकी प्रशिक्षण
दिया जाएगा, जिसमें पुलिस के वाहन चलाते समय बरती जाने वाली सावधानी, वाहनों में मामूली खराबी आने पर उसे सुधारना, वीआईपी, वीवीआईपी, कानून व्यवस्था के समय वाहन कैसे चलाना है। पायलेट वाहन का संचालन, ब्रज वाहन और क्रेन चलाने का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। पुलिस अधिकारियों के वाहन चलाते समय किन बातों का ध्यान रखा जाता है, यह भी बताया जाएगा।पुलिस वाहन के संचालन की पूरी जानकारी और चलाने का तरीका भी सिखाया जाएगा। पूरे प्रशिक्षण को अलग-अलग हिस्सों में बांटा गया है।


बीस दिन का विशेष प्रशिक्षण
लिंगा स्थित अशोक लीलंड ड्राइविंग स्कूल का भी पुलिस अधिकारियों ने सोमवार दोपहर बाद निरीक्षण किया। सभी नव आरक्षक चालकों को बीस दिन का यहां विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। सभी तरह के वाहनों को चलाने का तरीका सिखाया जाएगा। बताया जा रहा है कि इसका अलग से एक प्रमाण-पत्र भी आरक्षकों को दिया जाएगा। अधिकारियों ने ड्राइविंग स्कूल के प्राचार्य से इसके लिए चर्चा भी की है। प्रशिक्षण का शुभारम्भ पुलिस लाइन में जबलपुर जोन के पुलिस आईजी जयदीप प्रसाद ने किया। इस मौके पर डीआईजी डॉ. जीके पाठक, एसपी गौरव तिवारी एवं एएसपी नीरज सोनी सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

prashant sahare
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned