scriptकाई युक्त दूषित पानी पिला रही पंचायत | Kai containing contaminated water piling up Panchayat | Patrika News

काई युक्त दूषित पानी पिला रही पंचायत

locationअगार मालवाPublished: Jul 03, 2018 01:20:47 pm

Submitted by:

santosh dubey

नलजल योजना में पानी की सप्लाई कुएं से, बीमार हो रहे ग्रामीण

Contaminated water, disease, disease, chikungunya, dengue, panchayat

काई युक्त दूषित पानी पिला रही पंचायत

 

सिवनी. बण्डोल के समीप ग्राम मोठार व आसपास के गांव में दूषित पानी और मच्छरों से हुई चिकनगुनिया बीमारी समेत अन्य बीमारी से जहां समूचा गांव बीमारी की चपेट में आ गया वहीं जनपद पंचायत छपारा अन्तर्गत ग्राम पंचायत पायली (कोडिया) के ग्राम मसूर भावरी में कुआं के दूषित पानी को नज जल योजना के तहत गांव में पेयजल के रूप में सप्लाई किए जाने से ग्रामवासियों में खासा आक्रोश व्याप्त है।
ग्रामवासियों ने बताया कि गांव में नलजल योजना संचालित है जिसमें लगभग 90 घरों के लोग नल का पानी पीते हैं। उक्त नल में गांव के जिस कुएं से पानी की सप्लाई की जाती है उस कुएं में काफी गंदगी है। पानी में काई जम गई है। ऐसे ग्रामवासी दूषित पानी पीने मजबूर हैं। ग्रामीणों ने बताया कि दूषित पानी के सेवन से अनेक लोगों पेट दर्द, सिर दर्द की बीमारी से ग्रसित हैं तथा कुछ उल्टी-दस्त की बीमारी से ग्रसित हैं।
लगभग छह सौ आबादी की जनसंख्या वाले इस गांव के ग्रामीणों ने कई बार पंचायत प्रतिनिधियों, सचिव को इस समस्या से अवगत कराया है। ग्रामीणों ने सरपंच, सचिव पर साफ-सफाई नहीं किए जाने का आरोप लगाते हुए बताया कि दूषित पानी के सेवन से लोगों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि बारिश का मौसम शुरू हो चुका है ऐसे में समय पर कुएं समेत गांव की साफ-सफाई व्यवस्था पर ध्यान नहीं दिया गया तो ग्राम मोठार में जिस तरह से समूचा गांव बीमारी की चपेट में आ गया है उस प्रकार के हालात पायली (कोडिया) में हो जाएं इससे इंकार नहीं किया जा सकता है। ग्रामीणों ने अधिकारियों से मांग की है कि शीघ्र ही कुएं समेत गांव की समुचित साफ-सफाई व्यवस्था की जाए।
इनका कहना है
गांव वालों ने कुआं की सफाई की जिम्मेदारी ली थी। यदि सफाई नहीं हुई है तो बहुत जल्दी ही कुआं की सफाई कर दी जाएगी।
हरि डहेरिया, सचिव ग्रामपंचायत पायली (कोडिया)

ट्रेंडिंग वीडियो