scriptकरवाचौथ का व्रत और पति का जन्मदिन छोड़ महिला एसपी ड्यूटी पर पहुंची, पति ने फील्ड में तुड़वाया व्रत | Karwachauth's fast and husband's birthday leave woman reached SP duty | Patrika News

करवाचौथ का व्रत और पति का जन्मदिन छोड़ महिला एसपी ड्यूटी पर पहुंची, पति ने फील्ड में तुड़वाया व्रत

locationअगार मालवाPublished: Nov 06, 2020 12:12:29 pm

Submitted by:

Pushpam Kumar

मासूम की जिंदगी बचाने ड्यूटी पर डंटी महिला एसपी, आइपीएस पति ने किया सैल्यूट

करवाचौथ का व्रत और पति का जन्मदिन छोड़ महिला एसपी ड्यूटी पर पहुंची, पति ने फील्ड में तुड़वाया व्रत

करवाचौथ का व्रत और पति का जन्मदिन छोड़ महिला एसपी ड्यूटी पर पहुंची, पति ने फील्ड में तुड़वाया व्रत

भोपाल. करवाचौथ के दिन हर सुहागिन अपने पति की लंबी उम्र की कामना करने कठिन व्रत रखती है। मप्र की महिला एसपी ने भी इस दिन न केवल व्रत रखा, बल्कि पति के जन्मदिन की खुशियां कर्तव्य पथ के लिए दर किनार कर दीं। इन महिला आइपीएस का नाम है वाहिनी सिंह। वे निवाड़ी जिले की एसपी हैं। यहां बोरवेल में गिरे 5 साल के मासूम प्रहलाद की जिंदगी बचाने जुटी हैं। रात करीब 9 बजे पति नागेन्द्र सिंह जो खुद आइपीएस हैं, मौके पर पहुंचे और ड्यूटी पर तैनात पत्नी एसपी वाहिनी सिंह को सड़क किनारे चांद दिखाकर बोतल से पानी पिलाकर उनका व्रत खुलवाया।
पत्नी के लिए लिखा पति का भावुक पोस्ट
एसपी वाहिनी सिंह के ड्यूटी के प्रति समर्पण को उनके पति आइपीएस नागेन्द्र सिंह ने भी सैल्यूट किया है। उन्होंने फेसबुक पर पोस्ट लिखा है, जिसमें मासूम के लिए ईश्वर से प्रार्थना करने के साथ ही करवाचौथ के दिन के हर अनुभव को साझा किया है। शायद ही किसी संस्कृति में ऐसा देखने को मिलता है कि एक स्त्री इतने कठोर नियमों का पालन करती हो। परंतु नारी ठान ले तो क्या नहीं कर सकती। मैं उन सभी को कोटि-कोटि नमन करता हूं, जो कर्तव्य के प्रति कृत संकल्प हैं।
करवाचौथ पर पेश की कर्तव्य की मिसाल
करवाचौथ और पति का जन्म दिन एक साथ होना एसपी वाहिनी सिंह के लिए काफी खुशी का दिन था। पर इसी दिन सुबह निवाड़ी जिले के सेतपुरा गांव से खबर आई कि एक बच्चा 200 फीट गहरे बोरवेल में गिर गया है। इस पर एसपी तत्काल सुहागिन का श्रंृगार छोड़ वर्दी पहनी व ड्यूटी पर पहुंच गईं। यहां दिनभर रेस्क्यू ऑपरेशन चला और बच्चे की जिंदगी बचाने काम चलता रहा।
सुनिए पत्रिका से एसपी वाहिनी सिंह की बातचीत
सवाल- करवाचौथ का कठिन व्रत और कठिन ड्यूटी कैसे मैनेज किया आपने?
जवाब- मुझे सच बताऊं तो कुछ पता ही नहीं चला, क्योंकि मैं पूरे दिन इतनी व्यस्त थी, कि न तो मुझे ज्यादा भूख लगी न ही ये ख्याल आया कि मेरा व्रत है। समय व्यतीत होता चला गया। बस यही प्रार्थना और प्रयास कर रही थी कि बोरवेल में गिरा बच्चा बच जाए। उसी की तैयारी में ही पूरा दिन निकल गया। बस बच्चा बच जाए, बाकि सब
ठीक है।
सवाल- आपके पति का बर्थ-डे भी था और करवाचौथ भी था ऐसे में यह खास दिन था आपकी जिंदगी का।
जवाब- खास दिन था तैयारियां भी की थीं मैंने, पिछली रात को ही हमने केक काटा था और बर्थ-डे पर फैमिली फेंरड्स के साथ समय बिताने की भी तैयारी कर ली थी, लेकिन जब ये खबर आई तो सब कैंसिल करना पड़ा। मैं ड्यूटी पर आ गई थी और वो घर पर अकेले ही थे। रात में दो-तीन बजे मैं घर पहुंची थी, थोड़ी देर के लिए तब तक दिन खत्म हो चुका था और सब हो चुका था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो