पतंगों से रंगीन होगा आसमान, तिल और गुड़ का भी होगा दान

Gopal Bajpai

Publish: Jan, 14 2018 08:00:00 AM (IST)

Agar, Madhya Pradesh, India
पतंगों से रंगीन होगा आसमान, तिल और गुड़ का भी होगा दान

मकर संक्रांति महापर्व पर नगर में दान-पुण्य के तिल-गुड़ व पतंग, वितरण का क्रम चलेगा। शनिवार को पतंग-डोर की दुकानों पर बच्चों की भीड़ रही।

सुसनेर. मकर संक्रांति महापर्व पर नगर में दान-पुण्य के तिल-गुड़ व पतंग, वितरण का क्रम चलेगा। शनिवार को पतंग-डोर की दुकानों पर बच्चों की भीड़ रही। तिल-गुड़ की मिठास का पर्व संक्रांति रविवार और सोमवार को मनेगा। इस दौरान आसमां रंग-बिरंगी पतंगों से पट जाएगा। पर्व को देखते हुए शनिवार को बाजार में पतंग व डोर की दुकानें विशेष रूप से सजी रही। जहां देर रात तक पतंगबाजी के शौकीनों ने जमकर खरीदी की। इस दिन तिल-गुड़ के लडडू व मिठाइयां बनाई जाती हैं। पर्व पर पतंगबाजी का भी विशेष महत्व रहता है। युवा जहां पतंगें उड़ाएंगे, वहीं बड़े दान-पुण्य करेंगे।
प्रतिबंध के बाद भी बिकी चायना डोर-नगर में पतंगों की दुकानें लगी हैं। दुकानों को महापर्व को लेकर विशेष रूप से साज-सज्जा की गई। यह पतंगों से ही की गई है। बाजार में हर वर्ग की पसंद की पतंग आई है। जयपुरी, जर्मन ताव की पतंगों के साथ नेता-अभिनेता के चित्रों वाली पतंगें बिक रही हैं। दुकानदार बड़ों के साथ ही बच्चों की पसंद की कार्टून कैरेक्टर वाली पतंगें भी लाए हैं। शनिवार को छोटा भीम, चुटकी, राजू, कालिया, ढोलू, भोलू, किसना और बलराम, डोरीमान जैसे कैरेक्टरों के चित्र वाली पतंग खूब की गई। मोदी, धोनी के चित्रों वाली पतंगें भी उड़ेगी। हालांकि, प्रतिबंध के बावजूद कई दुकानों पर चायना डोर बिकती रही।
नलखेड़़ा. नगर में वार्ड 12 में शीतला माता मंदिर के निकट हनुमान मंदिर नगरवासियों ने विधिवत रूप से पूजन कर कलश स्थापना की। नगर में सभी वार्डों में कलश की स्थापना की जा रही है। इन कलश की 17 जनवरी को नगर में यात्रा निकाली जाएगी। यह जिले से आती हुई कलश यात्रा में शामिल होगी। कलश की स्थापना वार्ड 12 की पार्षद गीताबाई विश्वकर्मा व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता मौजूद थे।
महिला मोर्चा की बैठक
सुसनेर. जिला महामंत्री अर्चना जोशी ने एकात्मक यात्रा को लेकर नगर में मधुबाला सोनी जिला उपाध्यक्ष की अध्यक्षता में एक बैठ आयोजन किया। इस दौरान मंगलवार को भाजपा महिला मोर्चा ने नगर में कलशयात्रा निकालना तय किया। शकुंतला पालीवाल, गिरजा तिवारी, मोहनबाई विश्वकर्मा, राजकुमारी भावसार, तुलसीराम सहित अन्य सदस्याएं मौजूद थीं।

Ad Block is Banned