scriptसीएम की बैठक में महाकाल मंदिर को मिली ये सौगात | Mahakal temple received this gift in CM meeting | Patrika News

सीएम की बैठक में महाकाल मंदिर को मिली ये सौगात

locationअगार मालवाPublished: Aug 18, 2019 12:30:16 am

Submitted by:

Mukesh Malavat

महाराजवाड़ा भवन से सब-वे, गर्भगृह से नया निर्गम द्वार और मंदिर के बाहर पुलिस चौकी स्थल को उतारेंगे नीचे

patrika

Ujjain,cm,gift,Mahakal Temple,KamalNath,The meeting,

उज्जैन. महाकाल मंदिर में श्रृद्धालुओं की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए व्यापक स्तर बदलाव होंगे। भोपाल मेंं शनिवार को सीएम कमलनाथ के साथ हुई बैठक में महाकाल मंदिर क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए बनाए गए प्रोजेक्ट पर सैद्धांतिक सहमति दी गई है। इसमें विशेषकर मंदिर के पीछे नया फेसेलिटी सेंटर पार्ट -2, महाराजवाड़ा भवन से मंदिर तक सब-वे, गर्भगृह का विस्तार कर एक नया निर्गम मार्ग तथा मंदिर के बाहर पुलिस चौकी व आसपास के क्षेत्र की जमीन को नीचे कर मंदिर के तल के बराबर किया जाएगा। वहीं स्मार्ट सिटी के मृदा प्रोजेक्ट फेस 1 व फेस दो तहत करीब 300 करोड़ के विकास कार्य भी किए जाएंगे। इन प्रोजेक्ट को अमलीजामा पहनाने के लिए मंत्रियों की त्रिस्तरीय समिति भी गठित की गई है। मंदिर के अंदर के प्रोजेक्ट को 30 सितंबर तक अंतिम रूप देने के निर्देश दिए हैं।
महाकाल मंदिर के विकास व आम श्रद्धालुओं की व्यवस्थाओं में सुधार को लेकर प्रदेश सरकार एक्शन मोड में है। शुरुआत मुख्यमंत्री ने भोपाल में बैठक कर की। बैठक में क्षेत्र विकास व सुविधा विस्तार के लिए के हाइपावर कमेटी बनाने का फैसला लिया, इसमें मुख्य सचिव एसआर मोहंती, आध्यात्म विभाग के मंत्री पीसी शर्मा, नगरीय निकाय मंत्री जयवर्धनसिंह को शामिल किया है। समिति मंदिर व्यवस्था से जुड़े प्रबुद्धजन, स्थानीय जनप्रतिनिधि व अन्य के साथ बैठकें कर मंदिर के लिए कार्य का खाका तैयार करेगी। विकास कार्यों के साथ ही मंदिर अधिनियम में बदलाव की जरूरत लगने पर संशोधन का प्रस्ताव तैयार करेगी। इसकीे मंजूरी के लिए कैबिनेट में रखा जाएगा। समिति को जल्द ही बैठकें कर समग्र रिपोर्ट प्रस्तुत करने का जिम्मा दिया है। हालांकि बैठक में यह भी स्पष्ट किया गया कि मंदिर के विस्तार और व्यवस्था में सुधार के दौरान महाकाल मंदिर में मूल ढांचे के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं हो।
मुख्यमंत्री का सम्मान कर प्रसाद भेंट किया
बैठक में शामिल होने पहुंचे पंडे-पुजारी व संतों ने मुख्यमंत्री का सम्मान कर महाकाल मंदिर का प्रसाद भेंट किया। इस दौरान मुख्य सचिव एसआर मोहंती, मंत्री वर्मा, पीसी शर्मा, जयवर्धन सिंह, पीएस मनोज श्रीवास्तव, विधायक महेश परमार, दिलीप गुर्जर, मुरली मोरवाल, रामलाल मालवीय, संभागायुक्त अजीतकुमार, कलेक्टर शशांक मिश्र, एसपी सचिन अतुलकर, मंदिर प्रशासक अवधेश शर्मा, महाकाल प्रबंधन समिति सदस्य आशीष पुजारी, विजय शंकर व दीपक मित्तल मौजूद थे।
विकास कार्यों की मॉनीटरिंग मुख्य सचिव स्तर से करेंगे
मंदिर से जुड़े विकास कार्यों की मॉनीटरिंग भी सीधे मुख्य सचिव स्तर से करने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि महाकाल से विश्व में प्रदेश की पहचान है। करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था के इस केन्द्र का सुनियोजित विकास किया जाए। उन्होंने 30 सितंबर तक प्रस्तावित आंतरिक विकास योजनाओं को अंतिम रूप देने व कार्य शुरू करने के निर्देश दिए हैं।
श्रद्धालुओं की सुविधा में ये होगा विस्तार
बैठक में अधिकारियों ने स्मार्ट सिटी के मृदा प्रोजेक्ट अंतर्गत प्रचलित व प्रस्तावित कार्यों की जानकारी दी। बताया गया कि यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाने के साथ ही प्रवेश और निर्गम फ्रंटियर यार्ड, नंदी हाल का विस्तार, महाकाल थीम पार्क, महाकाल कॉरिडोर, वर्केज लॉन, पार्किंग आदि कार्य होंगे। दूसरे चरण में महाराजवाड़ा कॉम्प्लेक्स, कुंभ संग्रहालय, महाकाल से जुड़ी विभिन्न कथाओं का प्रदर्शन, अन्नक्षेत्र, धर्मशाला, रुद्रसागर की लैंड स्केपिंग, रामघाट मार्ग का सौंदर्यीकरण, पर्यटन सूचना केन्द्र, रुद्र सागर झील का पुनर्जीवन, हरि फाटक पुल का चौड़ीकरण, यात्री सुविधाओं का विस्तार होगा। मुख्यमंत्री ने समय पर कार्य शुरू और पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।
कल शहर आएंगे सीएम
मुख्यमंत्री कमलनाथ के सोमवार को शहर आगमन कार्यक्रम प्रस्तावित किया गया है। वे यहां बाबा महाकाल की पांचवीं व भादो की पहली सवारी में शामिल होंगे।
संभागायुक्त और कलेक्टर की बढ़ेगी शक्ति
मंदिर की व्यवस्थाओं में सुधार के लिए सरकार संभागायुक्त व कलेक्टर की शक्तियों में बढ़ोतरी का भी विचार कर रही है। इसके लिए मंदिर एक्ट में संशोधन किया जा सकता है। हालांकि बैठक में यह तय नहीं हुआ है कि अधिकारियों को मंदिर व्यवस्था संबंधित कौनसी नई शक्ति दी जाएगी। संभावना है कि अधिकारियों की वित्तीय, प्रशासनिक व स्थापना संबंधित अधिकार बढ़ाए जा सकते हैं।
बैठक में इन मुद्दों पर भी हुई चर्चा
– भारत माता मंदिर, संघ के पार्किंग स्थल स्वामित्व पर सवाल उठे। मामले का अध्ययन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने का कहा।
– सेवानिवृत्त कर्मचारियों को मंदिर में अटैच करने, एक ही परिवार के कई लोंगो को नौकरी देने, कुछ कर्मचारियों द्वारा कार्य नहीं करने वालों की शिकायत पर जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए।
– विधायक महेश परमार ने भस्मारती पास की गड़बड़ी व्यवस्था सुधार, सवारी का लाइव प्रसारण, रेलवे स्टेशन पर साइन बोर्ड, दर्शनीय स्थलों के विशेष पैकेट व ट्रस्ट बनाने संबंधी सुझाव दिए।
– बडनग़र विधायक मुरली मोरवाल ने मंदिर में स्थायी प्रशासक की नियुक्ति, भारत माता मंदिर वाले मार्ग को चौड़ाकर परकोटा का स्वरूप देने, गर्मी से बचने हॉट प्रूफ टाइल्स लगाने का प्रस्ताव दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो