scriptNag Panchami 2022 – कई साल बाद आया है ऐसा दुर्लभ संयोग, विशेष है इस बार नागपंचमी | nag panchami 2022 coincidence shubh muhurt significance of laxmi puja | Patrika News

Nag Panchami 2022 – कई साल बाद आया है ऐसा दुर्लभ संयोग, विशेष है इस बार नागपंचमी

locationअगार मालवाPublished: Jul 30, 2022 03:24:07 pm

Submitted by:

Manish Gite

nag panchami 2022/इस बार नाग पंचमी पर शिव योग और सिद्धि योग भी बन रहे हैं, इस दिन का विशेष महत्व बन गया है…।

nag-panchami-2022.png

nag panchami 2022

सुसनेर (आगर मालवा)। भगवान शिव को समर्पित सावन माह चल रहा है। इस माह में विभिन्न व्रत त्योहार आते हैं, लेकिन इन त्योहारों में से नाग पंचमी का त्योहार का भी खास है। पंचांग के अनुसार सावन माह की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नाग पंचमी का पर्व मनाया जाता है। इस दिन भगवान शिव के साथ नागों की पूजा करने का विधान है।

 

 

 

पंडित गोविंद शर्मा ने बताया कि इस बार नाग पंचमी का पर्व 2 अगस्त को मनाया जाएगा। इतना ही नहीं इस साल नाग पंचमी के दिन मंगला गौरी व्रत रखे जाने के अलावा दो शुभ योग भी बनेंगे। नाग पंचमी पर शिव योग और सिद्धि योग भी बन रहे हैं। इन दोनों योग में पूजा करने से शिव जी और नाग देवता की असीम कृपा होगी। जातक की सारी मनोकामनाएं पूरी होगी। मान्यता है कि नाग पंचमी के नागों की पूजा करने से कालसर्प योग से निजात मिल जाती है। इस साल की नाग पंचमी काफी खास है क्योंकि कई साल बाद इस बार दुर्लभ संयोग बन रहा है।

 

यह भी पढ़ेंः

साल में एक बार खुलता है नागलोग का रास्ता, दिखता है अमरनाथ जैसा नजारा

ऐसे करें नाग पंचमी की पूजा

पंडित गोविन्द शर्मा ने बताया कि नाग पंचमी के दिन अष्ट नागों की पूजा करनी चाहिए। यह अष्ट नाग अनंत, वासुकी, पद्य, महापद्मा, तक्षक, कुलीर, कर्कट और शंख नाग है। इसके लिए चौकी पर नाग देवता की फोटो या मूर्ति स्थापित करें फिर नाग देवता को हल्दी रोली अक्षत अर्पित करें उन्हें फूल चढ़ाएं दूध जरूर अर्पित करें। नाग पंचमी की कथा सुने, आरती करें। इस दिन सपेरे को दान जरूर दें संभव हो तो देर शाम को एक समय भोजन करें।

यह भी पढ़ेंः

Flood: पचमढ़ी में आफत की बारिश, जटाशंकर जलमग्न, बी फॉल भी बाढ़ से घिरा

इस दिन नाग देवता और शिव-पार्वती की विधि विधान से करें पूजा

पंडित गोविंद शर्मा के अनुसार नाग पंचमी के दिन एक विशेष संयोग बन रहा है। इस दिन नाग देवता और शिव पार्वती की विधि विधान से की गई पूजा कई गुना ज्यादा फल देगी। नाग पंचमी 2 अगस्त मंगलवार को है और सावन महीने के हर मंगलवार को मंगल गौरी व्रत रखा जाता है। यह व्रत सुहागिन महिलाएं अपने पति के लिए रखती हैं। सावन महीने के सोमवार की तरह मंगलवार को भी बहुत महत्व माना गया है। ऐसे में इस साल नाग पंचमी के दिन नाग देवता के साथ-साथ भगवान शिव और मां पार्वती की भी पूजा की जाएगी ऐसा होना दुर्लभ है।

नाग पंचमी के शुभ मुहूर्त

नाग पंचमी तिथि 2 अगस्त 2022 नाग पंचमी पूजा मुहूर्त सुबह 5 बजकर 43 मिनट से 8 बजकर 25 तक अवधि 2 घंटे 42 मिनट।
पंचमी तिथि आरंभ- 2 अगस्त को 5 बजकर 13मिनट से सुबह से।
पंचमी तिथि समाप्त- 3 अगस्त को 5 बजकर 41 मिनट सुबह तक।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो