रतलाम मंडी में सुरक्षित नहीं पहरेदार

bhuvanesh pandya

Publish: Sep, 17 2017 09:56:41 (IST)

Ratlam, Madhya Pradesh, India
रतलाम मंडी में सुरक्षित नहीं पहरेदार

महूृ-नीमच रोड कृषि उपज मंडी का रेस्ट हाउस में पहुंचने के लिए रात में बड़ी-बड़ी घास के साथ उबड़-खाबड़ रास्ते गुजरते सुरक्षागार्ड व कर्मचारी


रतलाम। महू-नीमच रोड स्थित कृषि उपज मंडी में दिन-रात तैनात रहकर सुरक्षा करने वाले पहरेदार (सुरक्षाकर्मी) भी सुरक्षित नहीं नजर आते, क्योंकि मंडी गेट से कुछ दूरी पर नवीन बिल्डिंग बनी। मानो मंडी प्रशासन ने जंगल में बना कर छोड़ दी हो। जहां पर ५-७ सुरक्षाकर्मी और मंडी के कुछ कर्मचारी भी यहीं पर निवास करते हैं और वे यहां आने जाने में खतरा महसूस करते हैं। हां ये बात अलग है कि काम यहीं करना है इसलिए वे खुलकर सामने नहीं आते पर फिर भी दबी जुबान और नाम नहीं छापने की बात पर कहते है कि रात में आना-जाना जान को जोखिम में डालने के समान है। भवन के सामने अंधेरा रहता है, रास्ता में कीचड़ और बड़ी-बड़ी घांस से होकर कमरों तक पहुंचना और वहां से काम पर आना पड़़ता है। बता दे कि कर्मचारियों ने यहां किचड़ से निजात पाने के लिए पत्थर डाल रखे है ताकि उन पर पेर रखकर गुजर सके।


लाखों रुपए खर्च कर कृषि उपज मंडी प्रशासन बिल्डिंग और अन्य कार्य तो करती है, ताकि किसानों के साथ यहां आने जाने वालों को कोई परेशानी न हो, लेकिन अपनी कर्मचारियों की सूध नहीं है। इंजीनियर के द्वारा बिल्डिंग तो बना दी गई है, लेकिन वहां पहुंचने के रास्ते बनाना उचित नहीं समझा। आज हाल ये कि बिल्डिग के चारों तरफ पांच-पांच फीट का घांस हो गई है तो चारों तरफ जगह को चुहों सहित अन्य जनावर ने खोद भी दी है। रहवासी भवन के सामने गंदगी का ढेर लगा रहता है तो वहीं पर इनके पीने व अन्य कार्यों में उपयोग आने के लिए पानी का ट्यूबवेल भी खोद रखा, जिससे बारिश के दिनों में पानी बदबू मारता है। गंदगी १५-१५ दिन तक नहीं उठाई जाती जो यहीं पर सड़कर दुर्गंध फैलाती है।

इनका कहना है...
मंडी में ३८-३० सुरक्षाकर्मी है, मंडी के रेस्टहाउस में इसमें ३-४ सुरक्षाकर्मी व कर्मचारी भी रहते हैं। रात्रिकालीन ड्यूटी में वहीं रहते हैं। झाडिय़ां हो रही है, बारिश के कारण साफ-सफाई नहीं करवा पाए थे। इंजीनियर से मुरम डलवाने के लिए भी कह दिया है।
एमएल बारसे, सचिव, कृषि उपज मंडी, रतलाम

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned