scriptNow driving license will be renewed online, not have to go to RTO | अब ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू भी होगा ऑनलाइन, जाना नहीं पड़ेगा आरटीओ ऑफिस | Patrika News

अब ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू भी होगा ऑनलाइन, जाना नहीं पड़ेगा आरटीओ ऑफिस

प्रदेश के परिवहन विभाग द्वारा अब ड्राइविंग लाइसेंस को ऑनलाइन रिन्यू कराने की सुविधा शुरू कर दी है। नई सुविधा के बाद अब डीएल रिन्यू कराने के लिए आरटीओ के चक्कर नहीं काटने पड़ेगें।

अगार मालवा

Published: December 24, 2021 06:50:19 pm

ग्वालियर. अगर आपका ड्राइविंग लाइसेंस खत्म हो गया है और उसे रिन्यू कराना है तो यह खबर आपके लिए है, अब परिवहन विभाग ने डीएल के नवीनीकरण को भी आनलाइन कर दिया है। डीएल को रिन्यू कराने के लिए आपको अपने जिले के आरटीओ कार्यालय के चक्कर नहीं काटने होगे।

dl.png

बस आपको घर बैठे ही परिवहन की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। इसकी शुरूआत पायलट प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश के आगर मालवा जिले से की गई है। गुरुवार से शुरू हुई सेवा को प्रदेश के अन्य जिलों से भी जोड़ा जाएगा। महीने के अंत तक विदिशा को भी जोड़ने की योजना है। विभाग इन दोनों जिलों में रिन्यू होने वाले ड्राइविग लाइसेस की पहले समीक्षा करेगा फिर यदि साफ्टवेयर में कोई दिक्कत नहीं आई तो सभी जिलों में लागू कर दिया जाएगा। प्रदेश के लोगों को नए साल 2022 से इस सुविधा का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

परिवहन विभाग द्वारा अब नेशनल इंफोर्मेशन सेंटर( एनआइसी ) की सेवाओं को ले लिया गया है। इससे पहले परिवहन विभाग अपने स्तर पर सेवाओं को संचालित कर रहा था। एनआइसी पर आने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस से संबधित सेवाओं को ऑनलाइन किया जा रहा है। इससे पहले लर्निंग लाइसेंस भी ऑनलाइन बनने लगे हैं। ये सेवाएं आनलाइन होने से कभी भी आप घर बैठे इन सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस सेवा आगर मालवा जिले से गुरुवार को एक भी आवेदन नहीं हुआ।

डाइविंग लाइसेंस नवीनीकरण उन लोगों को कराना होता है जिनके लाइसेंस बने 20 साल हो चुके हैं या जो व्यावसायिक लाइसेंस धारी है और पांच साल पूरे कर चुके हैं दोनों ही स्थित में लाइसेंस रिन्यू कराना होता है। प्रदेश में पहली बार जब कोई व्यक्ति ड्राइविंग लाइसेंस बनवाता है, उसकी वैधता 20 साल की होती है। वहीं व्यावसायिक लाइसेंस की वैधता पांच साल होती है। वही लाइसेंस नवीनीकरण के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट को कर सकेंगे अपलोड या कार्यालय में किया जा सकेगा जमा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election: चार दिन में बदल गया यूपी का चुनावी समीकरण, वर्षों बाद 'मंडल' बनाम 'कमंडल'दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेअब एसएसबी के 'ट्रैकर डॉग्स जुटे दरिंदों की तलाश में !सूर्य ने किया मकर राशि में प्रवेश, संक्रांति का विशेष पुण्यकाल आजParliament Budget session: 31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाWeather Forecast News Today Live Updates: उत्तर भारत में जबरदस्त कोहरा और कड़ाके की ठंड, कई राज्यों में बर्फबारी और बारिश की चेतावनीArmy Day 2022: क्‍यों मनाया जाता है सेना दिवस, जानिए महत्व और इतिहास से जुड़े रोचक तथ्यकोरोना से बचने एडवाइजरी जारी-फल और सब्जियों में बरतें ये सावधानियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.