अब बस ड्राइवर व कंडेक्टर को करना यह काम तभी चला पाएंगे बस

अब बस ड्राइवर व कंडेक्टर को करना यह काम तभी चला पाएंगे बस

Lalit Saxena | Publish: Mar, 17 2019 01:00:00 PM (IST) Agar Malwa, Agar Malwa, Madhya Pradesh, India

बसों का संचालन करने वाले चालक-परिचालकों की गणवेश में परिवर्तन करते हुए परिवहन विभाग ने चालक-परिचालको के लिए अब नया ड्रेस कोड लागू किया है।

आगर-मालवा. यात्री बसों का संचालन करने वाले चालक-परिचालकों की गणवेश में परिवर्तन करते हुए परिवहन विभाग ने चालक-परिचालको के लिए अब नया ड्रेस कोड लागू किया है। विभाग ने पुराने डे्रस कोड में परिवर्तन करते हुए अब खाकी के स्थान पर ब्लू शर्ट तथा ब्लैक पैंट पहनने के निर्देश जारी किए हैं। इसके लिए बकायदा जिला परिवहन विभाग द्वारा सभी बस संचालकों को चालक-परिचालक की गणवेश नए नियमों के अनुसार तैयार किए जाने के लिए निर्देशित किया जा चुका है। मार्च माह के बाद बसों के चालक-परिचालक गणवेश में दिखाई देने लगेंगे।
परिवहन आयुक्त ने पत्र जारी कर सभी यात्री बसों के संचालकों को निर्देशित किया है कि वे अपने वाहनों के चालक तथा परिचालक के लिए सुझाए गए ड्रेस कोड को सख्ती के लागू करवाते हुए उसका पालन करवाए। इस ड्रेसकोड में चालक तथा परिचालक को वाहन चलाते समय नीले रंग की शर्ट तथा काले रंग की पैंट पहनना अनिवार्य होगा। नियम का पालन नहीं करने वालों पर विभाग द्वारा कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी। इस संबंध मे जिला परिवहन विभाग शुरुआत मे पहले पैसेंजर वाहनों के लिए यह नियम लागू करते हुए उन्हे इस प्रकार के कपड़े पहनने के लिए उपलब्ध करवाकर जल्द ही इस ड्रेस कोड का पालन करवाने की बात कही गई है।
नियमों का उल्लंघन करने पर होगी कार्रवाई
ड्रेसकोड के साथ ही विभाग ने अन्य निर्देश भी चालक तथा परिचालक के लिए लागू किए है इसके अनुसार नीले रंग की शर्ट पर एक जेब भी अनिवार्य रूप से रखना होगी। उस जेब के ऊपर चालक तथा परिचालक के लाइसेंस नंबर के साथ ही बैच नंबर व संबंधित का नाम भी अंकित रहेगा।इस नियम को लागू करने के बाद इस पर निगरानी रखी जाएगी वहीं जो भी इस नियम का पालन नहीं करेगा उस पर मोटरव्हीकल अधिनियम के तहत् कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
खाकी पहनने में करते थे आनाकानी : पैसेंजर वाहनों का संचालन करने वाले चालक-परिचालकों के लिए खाकी शर्ट निर्धारित था लेकिन इस रंग को पहनने में चालक-परिचालक आनाकानी करते थे। इसलिए परिवहन विभाग ने नया ड्रेस कोड लागू किया।
चालक तथा परिचालक के लिए नए ड्रेसकोड का नियम लागू किया गया है। सभी बस संचालकों को निर्देशित किया जा चुका है और नई गणवेश तैयार करने के निर्देश दिए जा चुके हैं। गणवेश तैयार होने में समय लगता है इसलिए उन्हे समय भी दिया गया है । समयावधि समाप्त होने पर भी पालन नहीं करने पर कार्रवाई की जाएगी।
एपी श्रीवास्तव, डीटीओ आगर-मालवा

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned