scriptअब स्कूली बच्चे बताएंगे खुले में शौच जाने वालों के नाम | Now the schoolchildren will tell the names of those who are in the ope | Patrika News

अब स्कूली बच्चे बताएंगे खुले में शौच जाने वालों के नाम

locationअगार मालवाPublished: Jan 05, 2018 01:09:22 am

Submitted by:

Gopal Bajpai

ग्रामीणों क्षेत्रों को खुले में शौच से मुक्त करने की निरंतरता बनाए रखने के लिए जिम्मेदारों ने स्वच्छता मतदान की एक और नई योजना शुरू की है।

patrika

ग्रामीणों क्षेत्रों को खुले में शौच से मुक्त करने की निरंतरता बनाए रखने के लिए जिम्मेदारों ने स्वच्छता मतदान की एक और नई योजना शुरू की है।

सुसनेर. स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने के लिए शासन व प्रशासन के जिम्मेदार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से प्रचार प्रसार कर अपने-अपने क्षेत्र को खुले में शौच मुक्त करने में लगे हुए हैं। ग्रामीणों क्षेत्रों को खुले में शौच से मुक्त करने की निरंतरता बनाए रखने के लिए जिम्मेदारों ने स्वच्छता मतदान की एक और नई योजना शुरू की है। इसमें स्कूली बच्चे शनिवार को होने वाली बाल सभा में खुले में शौच जाने वालो के नाम बताएंगे और उन नामों की घोषणा ग्राम की चैपाल पर सार्वजनिक तौर पर की जाएगी। इस संबंध में 2 जनवरी को जिला पंचायत सीईओ राजेश शुक्ल के द्वारा जिले की समस्त जनपद पंचायतो ंके सीईओ तथा विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी किया गया है।
चौपाल मेंं नामों की करेंगे घोषणा
जिला पंचायत सीईओ के द्वारा जारी पत्र के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र के प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में पढऩे वाले बच्चे खुले में शौच जाने वालों लोगों पर नजर रखेंगे। बच्चे ऐसे लोगों के नामों को चिन्हित कर शनिवार को अपने स्कूल में होने वाली बाल सभा के दौरान बैलेट पर उनका नाम लिखकर मतदान पेटी में डालेंगे। उसके बाद उसी दिन चौपाल कार्यक्रम कर उन नामों की घोषणा सार्वजिनक की जाएगी। इस योजना के तहत 5 जनवरी तक माध्यमिक स्कूलों व 10 जनवरी तक प्राथमिक स्कूलों की सूची तैयार की जाएगी। उसके बाद प्रेरक, सचिव, रोजगार सहायक व शाला के प्रानाध्यपक की संयुक्त बैठक आयोजित होगी।
ये कार्यक्रम भी करना होंगे
स्वच्छता मतदान योजना के तहत शनिवार को बाल सभा के अलावा बच्चों के द्वारा ग्राम में नाक बंद स्वच्छता रैली निकाली जाएगी। स्कूलों में प्रतिदिन 15 मिनट का कालांश स्वच्छता के लिए लगाया जाएगा।
स्वच्छता अभियान के तहत खुले में शौच मुक्त की निरन्तरता बनाए रखने के लिए स्वच्छता मतदान योजना चलाने के निर्देश जिला पंचायत कार्यालय आगर प्राप्त हुए हैं। इसके तहत शनिवार को होने वाली बाल सभा में बच्चे बैलेट पेपर पर खुले में शौच करने वालो के नाम लिखकर पेटी में डालेंगे। उसके बाद चौपाल या ग्राम सभा में इन नामों की घोषणा की जाएगी।
– शांताराम गुप्ता, बीईओ-सुसनेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो