scriptPatrika Big News: प्रदेश में आया नया वायरस, भोपाल से पुष्टि | Patrika Big News: New virus came in the state, confirmed from Bhopal | Patrika News
अगार मालवा

Patrika Big News: प्रदेश में आया नया वायरस, भोपाल से पुष्टि

उज्जैन संभाग में पहला केस मिला, आनन-फानन में बंद कराई ये दुकानें, आगर-मालवा में मृत कौए के सैंपल में मिला बर्ड फ्लू
 

अगार मालवाNov 30, 2021 / 06:51 pm

sachin trivedi

patrika

patrika

आगर-मालवा.
मानव जिंदगी पर मंडराते कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के बीच प्रदेश में पक्षियों पर भी संक्रमण का जोखिम बढ़ गया है। प्रदेश के आगर-मालवा जिले में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। तीन दिनों में करीब 48 कौओं की मौत के बाद राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान केन्द्र भोपाल भेजी गई सैंपल रिपोर्ट ने बर्ड फ्लू की पुष्टि की है। रिपोर्ट मिलते ही आगर मुख्यालय की नगर पालिका ने शहर में मांसाहार की दुकानों को अगले 7 दिन के लिए बंद करा दिया है और पशु चिकित्सा विभाग के माध्यम से सैंपलिंग कराई जा रही है। नपा के स्वास्थ्य अधिकारी बसंत डुलगज ने बताया, आगर में बर्ड फ्लू की पुष्टि संबंधी सूचना पशु चिकित्सा विभाग से मिली है, मटन-मांस की दुकानों को तत्काल बंद करा दिया है।

मंगलवार को भी 10 कौओं की मौत
आगर मुख्यालय पर बीते तीन दिनों के दौरान करीब 48 कौओं ने दम तोड़ा है। मंगलवार को करीब 10 कौए मृत पाए गए, इनको ट्रेचिंग ग्राउंड पर दफनाया गया है। मालूम हो कि बीते वर्ष 2020 में भी आगर-मालवा में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी। उप संचालक पशु चिकित्सा वीएस कोसरवाल ने बताया, भोपाल केन्द्र से मिली रिपोर्ट मृत कौए की सैंपल रिपोर्ट में बर्ड फ्लू पाया गया है। इसके बाद जिले मेंं कंट्रोल रूम स्थापित किया जा रहा है। जिला पशु रोग अनुसंधान प्रयोगशाला को भी पक्षी मृत संबंधी सूचना के लिए कहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो