scriptबाबा बैजनाथ के आगमन को लेकर संवर रहे मार्ग, होगी सजावट | Preparations for Baba Baijnath Mahadev's royal ride on August 20 | Patrika News

बाबा बैजनाथ के आगमन को लेकर संवर रहे मार्ग, होगी सजावट

locationअगार मालवाPublished: Aug 18, 2018 12:06:03 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

20 अगस्त को निकलने वाली बाबा बैजनाथ महादेव की शाही सवारी को लेकर व्यवस्थागत् तैयारियां आरंभ हो चुकी है।

patrika

preparations,arrangements,

आगर-मालवा. 20 अगस्त को निकलने वाली बाबा बैजनाथ महादेव की शाही सवारी को लेकर व्यवस्थागत् तैयारियां आरंभ हो चुकी है। सवारी मार्ग से लेकर भोजन शाला तक व्यवस्था जुटाने का कार्य पुरजोर तरीके से चल रहा है। शुक्रवार को सवारी मार्ग पर पैचवर्क किया गया। साथ ही विभिन्न चौराहों पर लगे हाईमास्ट लैंप को दुरुस्त किया गया।
सोमवार को निकलने वाली नगराधीपति बाबा बैजनाथ महादेव की शाही सवारी को लेकर प्रशासन व्यवस्थागत तैयारियों में जुट चुका है। इस महाआयोजन के लिए प्रबंध समिति सदस्यों, भक्त मंडल सदस्यों एवं अन्य गणमान्य नागरिको को भी आवश्यक जवाबदारियां सौंपी जा रही है। प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी लाखो श्रद्धालुओं की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम पुलिस द्वारा किए जाएंगे। इसके लिए बकायदा रूटचार्ट तैयार किया जा रहा है। कहां पार्किंग स्थल होगा, कहां वाहनों की आवाजाही रोकी जाएगी, सवारी के साथ कितना फोर्स रहेगा इन सभी विषयों पर विशेष रूप से एसपी मनोज कुमार सिंह द्वारा रूपरेखा तैयार की जा रही है।
बैठक कर अफसरों को दे रहे निर्देश
वहीं कलेक्टर अजय गुप्ता भी निरंतर प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हे निर्देशित कर रहे है। मंदिर स्थल से लेकर पुरानी कृषि उपज मंडी स्थित भोजन शाला तक के मार्ग को दुरस्त करने का कार्यभी किया जा रहा है। छावनी नाके से लेकर पुरानी मंडी तक सड़क पर हो रहे गड्ढों को पैचवर्क से भरने का कार्य जारी है। वहीं रास्ते में आने वाले स्थाई व अस्थाईअतिक्रमण को भी हटाया जाएगा।
नगरपालिका भी जुटी व्यवस्था में
महादेव की सवारी को लेकर नगर पालिका द्वारा भी स्वच्छता अभियान तेज कर दिया गया है। वहीं शहर से लेकर मंदिर के बीच स्ट्रीट लाइट को भी दुरस्त किया जा रहा है। बस स्टैंड एवं अस्पताल चौराहे सहित शहर के प्रमुख चौराहों पर लगे हाईमास्ट लैंप को दुरुस्त करने के लिए शुक्रवार को क्रेन बुलाई गई और नपाध्यक्ष प्रतिनिधि पिन्टू जायसवाल ने खड़े रहकर लैंप दुरस्त करवाए।
मंदिर में आकर्षक साज सजावट होगी
शाही सवारी को लेकर परम्परानुसार मंदिर में विशेष साज सज्जा की जाएगी। मंदिर परिसर में आकर्षक प्रकाश व्यवस्था की जा रही है। कलाकारों द्वारा मंदिर में आकर्षक श्रृंगार किया जाएगा।
निर्धारित समय पर निकलेगी सवारी
तहसीलदार मुकेश सोनी ने बताया कि प्रबंध समिति की बैठक के अनुसार सवारी निर्धारित समय पर सोमवार को निकलेगी। इस बार सवारी में प्रशासन द्वारा ५ बैंड की व्यवस्था की गई है और मुख्य पालकी के साथ अन्य झांकियो को क्रमानुसार शामिल करेंगे। व्यवस्था जुटाने के लिए पटवारी, राजस्व निरीक्षक, कोटवार व अन्य राजस्व कर्मचारी भी तैनाती की जाएगी।
शुक्रवार को हुआ आकर्षक शृंगार
सावन महोत्सव के अंतर्गत प्रतिदिन नगराधीपति बाबा बैजनाथ का आकर्षक शृंगार किया जा रहा है। इसी क्रम में शुक्रवार को फूलों से बाबा का आकर्षक शृंगार किया गया।
&बाबा बैजनाथ की शाही सवारी को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक इंतजाम किए जा रहे है मंदिर परिसर में भी श्रद्धालुओं की सुरक्षा की दृष्टि से व्यवस्था की गई है ।पूरे हर्षोल्लास के साथ परम्परानुसार सवारी निकलेगी।
महेंद्र कवचे, एसडीएम पदेन अध्यक्ष मंदिर प्रबंध समिति आगर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो