scriptSection-144: Procession, rally, general meeting will not be organized | धारा-144: जुलूस, रैली, आमसभा, बिना अनुमति के नहीं होंगे आयोजित | Patrika News

धारा-144: जुलूस, रैली, आमसभा, बिना अनुमति के नहीं होंगे आयोजित

पंचायत निर्वाचन को लेकर धारा-144 के तहत प्रतिबंधात्मक निषेधाज्ञा लागू

अगार मालवा

Published: December 07, 2021 08:28:18 pm

आगर-मालवा. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव की घोषणा के साथ ही जिले के ग्रामीण क्षेत्र में आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो गई है। निर्वाचन के दौरान जिले में असामाजिक तत्वों द्वारा अपने हित में अनुचित लाभ लेने के लिए प्रयत्नशील होने तथा जिले में पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण संपादित कराए जाने व मतदाताओं को अपने मताधिकार का उपयोग भयमुक्त वातावरण में करने व लोक परिशांति बनाए रखने हेतु दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के अंतर्गत प्रतिबंधात्मक निषेधाज्ञा लागू की गई है।

patrika_mp_3.png

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी अवधेश शर्मा ने जिले के समस्त जनसाधारण के विरुद्ध दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 (1) के अंतर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए जिले के संबंधित ग्राम पंचायत निर्वाचन क्षेत्र वार्ड की सीमांतर्गत प्रतिबंधात्मक निषेधाज्ञा 4 दिसंबर से 23 फरवरी 2022 तक के लिए लागू की गई है।

सभी प्रकार के शस्त्र लाइसेंस निलंबित
पंचायत निर्वाचन की गतिविधियों एवं प्रक्रियाओं को व्यवस्थित स्वतंत्र, निष्पक्ष, निर्विध्न रूप से सम्पन्न करने, कानून व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से कलेक्टर ने शस्त्र अधिनियम 1959 के अंतर्गत जिले में स्थित समस्त थाना क्षेत्रों की सीमाओं में रहने वाले एवं उपलब्ध समस्त शस्त्र अनुज्ञप्तिधारियों की शस्त्र अनुज्ञप्ति तत्काल प्रभाव से निलंबित कर सर्वसाधारण को निर्देश जारी किए हैं।

रिटर्निंग अधिकारी से लेना होगी अनुमति
पंचायत निर्वाचन के दौरान निर्वाचन से संबंधित वाहन, आम सभाओं के स्थलों की अनुमति संबंधित क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी से लेना होगी। कलेक्टर ने रिटर्निंग अधिकारियों को अनुमति प्रदान करने हेतु सक्षम अधिकारी अधिकृत किया है। रिटर्निंग. अधिकारी, पुलिस से आवश्यकतानुसार समन्वय स्थापित कर नियमानुसार अनुमति प्रदान करेंगे।

आदेशानुसार उक्त्त क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक स्थल पर आग्नेयास्त्र लेकर नहीं चलेगा, क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक रूप से खतरनाक हथियार पदार्थ को लेकर नहीं चलेगा। कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक स्थल पर पटाखों का उपयोग नहीं करेगा, जुलूस, रेली, आमसभा, वाहन रैली, हेलीकॉप्टर उतारने की अनुमति सक्षम अधिकारी अर्थात संबंधित सक्षम अधिकारी रिटर्निंग अधिकारी की अनुमति के बगैर आयोजित नहीं होगी। कोई भी व्यक्ति सक्षम अधिकारी की अनुमति के बिना ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग नहीं करेगा।

उपरोक्त अवधि में कांच की बोतलें, ईंट के टुकड़े, पत्थर एवंएसिड का संग्रहण एवं साथ लेकर चलना वर्जित रहेगा। आदर्श आचार संहिता के प्रभावशील होने के दौरान रात 10 से सुबह 6 बजे तक घर-घर जाकर चुनाव प्रचार, व्हाट्सएप, फेसबुक, फोन मैसेज तथा लाउडस्पीकर पर चुनाव प्रचार- प्रसार प्रतिबंधित रहेगा। कोई भी व्यक्ति संस्था समूह या अन्य किसी भी स्थान पर किसी भी प्रयोजन हेतु संबंधित अनुविभागीय अधिकारी की अनुमति बिना टेंट, पंडाल आदि का स्थाई एवं अस्थाई निर्माण नहीं करेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.