script

शहर में दौड़ रही कच्ची उम्र में मौत की रफ्तार

locationअगार मालवाPublished: Apr 15, 2018 12:28:14 am

Submitted by:

Lalit Saxena

नगर की सड़कों पर इन दिनों कम उम्र के बच्चे वाहन दौड़ाते हुए देखे जा सकते हैं। उन्हें न तो यातायात नियमों की जानकारी है

patrika

नगर की सड़कों पर इन दिनों कम उम्र के बच्चे वाहन दौड़ाते हुए देखे जा सकते हैं। उन्हें न तो यातायात नियमों की जानकारी है

आगर मालवा. नगर की सड़कों पर इन दिनों कम उम्र के बच्चे वाहन दौड़ाते हुए देखे जा सकते हैं। उन्हें न तो यातायात नियमों की जानकारी है और न ही उन्हे दूसरों की जान की परवाह। वर्तमान में कम उम्र के ये वाहन चालक सड़कों पर इतनी तेज रफ्तार से वाहन चलाते हैं कि पल-पल उनसे हादसे होने का भय बना रहता है। कम उम्र के बच्चे द्वारा वाहन चलाने की बढ़ रही प्रवïïृति के कारण सड़क हादसों मेंं भी दिन-प्रतिदिन वृद्धि हो रही है।
परीक्षा के बाद बढ़ रही है संख्या
जैसे ही स्कूलों की परीक्षाएं सम्पन्न होती जा रही हैं वैसे ही शहर में कम उम्र के वाहन चालकों की संख्या में एकाएक बढ़ोत्तरी होती जा रही है। परिवहन एवं यातायात विभाग ने भी इन कम उम्र के वाहन चालकों को नजरअंदाज किया हुआ है। ऐसे में वाहन चालकों से कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। नगर में आए दिन कम उम्र के बच्चों के वाहन कहीं न कहीं टकरा रहे हैं, जिसका दोष बड़े वाहन चालकों पर आता है। उन्हे ही जनता की नाराजगी भी झेलना पड़ती है। शहर के मुख्य मार्ग सहित गली कूचों में नाबालिग बच्चों को दो पहियां एवं चार पहियां वाहन चलाते आसानी से देखा जा सकता है।
विभाग नहीं कर रहा है कार्रवाई
परिवहन विभाग ऐसे नाबालिग वाहन चालकों पर फिलहाल कार्रवाई करने के मूड़ में नही है। ऐसे अवसर कम ही आते हैं जब परिवहन अधिकारी या मैदानी अमले द्वारा वाहनों और चालकों की जांच की जाती हो। इन नाबालिग चालकों के पास न तो ड्राइविंग लाइसेंस है और न ही ये नियमों का पालन करते हैं।
स्कूल संचालक भी नहीं देते ध्यान
स्कूलों में बाइक लेकर पहुंचने वाले नाबालिग बच्चों के संबंध में स्कूल संचालकों का भी कोई ध्यान न ही है। स्कूल प्रबंधन न तो इन बच्चों के संबंध में कोई नियम बनाए गए है और न ही इन्हे किसी प्रकार की सीख दी जा रही है। यदि स्कूल प्रबंधन इस ओर ध्यान दे तो शहर में ये नाबालिग वाहन चालक कम दिखाई देने लगेंगे।
गत दिवस बड़ौद रोड चौराहे पर एक बाइक पर तीन बच्चे सवार होकर जा रहे थे। बच्चों ने अचानक वाहन को मोड़ दिया। गनीमत रही कि ट्रक चालक ने समय रहते ट्रक को रोक दिया, अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था।
छावनी नाका चौराहे पर भी प्रतिदिन दिखाई देती है। कलेक्टोरेट मार्ग के चौराहे पर गत् दिनों एक नाबालिग बच्चा वाहन चलाते हुए एक गड्डे में गिर गया था। वहीं इस चौराहे पर क्रॉसिंग के दौरान पल-पल हादसो का भय मंडराता रहता है।
हमारे द्वारा नियमित रूप से वाहनों की चैकिंग की जाती है। स्कूली बच्चों को भी समझाइश दे चुके हैं कि वे नियमों का पालन करें। अब अभियान के रूप में कार्रवाई की जाएगी।
सोनू बडग़ुर्जर, यातायात थाना प्रभारी

ट्रेंडिंग वीडियो