सूरज ने दिखाए तीखे तेवर, टूटा इतने साल का रिकॉर्ड

सूरज ने दिखाए तीखे तेवर, टूटा इतने साल का रिकॉर्ड

Lalit Saxena | Updated: 28 May 2018, 07:00:00 AM (IST) Agar, Madhya Pradesh, India

नवतपा आरंभ होते ही गर्मी अपने चरम पर है। नवतपा की गर्मी के कारण लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो रहा है।

आगर-मालवा. नवतपा आरंभ होते ही गर्मी अपने चरम पर है। नवतपा की गर्मी के कारण लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो रहा है। तेज गर्मी से रविवार को लोग परेशान होते हुए दिखाई दिए। सुबह ७ बजे से ही तेज धूप के साथ लू के थपेड़े आरंभ हो गए थे। वहीं दोपहर होते-होते गर्मी ने लोगों को हलाकान कर दिया। रविवार को पारा ४७ डिग्री तक पहुंच गया।
ऐसे मे गर्मी के प्रकोप से बचने को लेकर लोग कई जतन करते हुए दिखाई दिए। गर्मी से बचने के लिए लोग अपना चेहरा बांधकर तथा काला चश्मा पहनकर अपने घरों से निकले। उसके बावजूद भी गर्मी से बच नहीं पाए। ऐसी स्थिति में लोग घरों से निकलने से भी कतराते रहे। गर्मी का असर रविवारीय हाट बाजार में भी दिखाई दिया। तेज गर्मी के चलते बाजार में ग्राहक कम ही दिखाई दिए।
कूलर-पंखों से नहीं मिल रही राहत
४७ डिग्री के पारे वाली की इस गर्मी ने लोगों को इतना परेशान कर दिया है कि कई लोग सुबह से शाम तक कूलर-पंखों के आश्रय मे बैठे रहते है, लेकिन तेज गर्मी से कूलर व पंखों की भी सांसे फूलने लगी हैं। शहर में गर्मी के मौसम को देखते हुए कूलर व पंखों की पूछ-परख दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। इन यंत्रों को बेचने के लिए शहर में दर्जनों दुकानें खुल गई हैं। सस्ते दामों में लोगों को इस भीषण गर्मी मे ठंडी हवा नसीब हो सके।
पेय पदार्थों से मिल रही राहत
गर्मी ने एक ओर जहां लोगों को परेशानी किया हुआ है, वहीं ठंडक पाने के लिए लोग ठंडे पेय पदार्थों का सेवन कर रहे हैं। शहर में खाद्य पदार्थों की दुकानों पर भी अधिकांश संख्या में पेय पदार्थ ही रखे जा रहे हैं। इनकी बिक्री भी काफी बढ़ चुकी हैं। वहीं बच्चे भी ठंडक पाने के लिए जूस, आइसक्रीम व अन्य पेय पदार्थों का सेवन कर रहे हैं।
अधिकतम ४७ और न्यूनतम २७ डिग्री
नवतपा के इस दौर में गर्मी भी अपने पूर्ण शबाब पर है। रात्रि में जहां तापमान २७ डिग्री पर था वहीं दोपहर में बढ़कर ४७ डिग्री तक पहुंच गया। ऐसे में लोग घरों में ही दुबके रहे। गर्मी का असर रविवारीय हाट बाजार में भी दिखाई दिया। लोग दोपहर में घरों से निकलने से बचे रहे वहीं ग्रामीणों की भी कम आवाजाही रही। शाम होते-होते शहरवासी हाट बाजार में पहुंचे। भीषण गर्मी का असर बाजार में भी दिखाई दिया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned