scriptदो बच्चों में डेंगू के लक्षण मिलने का मामला, जवाबदार बेखबर | The case of getting symptoms of dengue in two children | Patrika News

दो बच्चों में डेंगू के लक्षण मिलने का मामला, जवाबदार बेखबर

locationअगार मालवाPublished: Nov 05, 2018 11:10:30 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

शहर के घाटी नीचे क्षेत्र में दो बच्चों में डेंगू के लक्षण मिलने का मामला सामने आया है। फिलहाल दोनों का इलाज इंदौर के एक निजी अस्पताल में चल रहा है।

patrika

doctors,dengue,cure,private hospital,District Hospital,symptoms of dengue,first aid,blood tests,

आगर-मालवा. शहर के घाटी नीचे क्षेत्र में दो बच्चों में डेंगू के लक्षण मिलने का मामला सामने आया है। फिलहाल दोनों का इलाज इंदौर के एक निजी अस्पताल में चल रहा है। इधर डेंगू के मामले से जवाबदार बेखबर हैं, जबकि एक का प्राथमिक उपचार जिला अस्पताल में ही किया गया था, लेकिन डॉक्टरों ने इस विषय को गंभीरता से नहीं लिया। जब परिजन बच्चों इंदौर लेकर पहुंचे तो मामले का खुलासा हो पाया।

जानकारी अनुसार घाटी नीचे जामू चौतरा निवासी विवेक मारू के तीन वर्षीय पुत्र विनीत की तबीयत खराब होने पर परिजन ३ नवंबर को जिला अस्पताल लाए। यहां ड्यूटी डॉक्टरों ने खून की जांच करवाई गई थी। रिपोर्ट में प्लेटलेट्स निर्धारित मात्रा से कम आने पर डॉक्टरों ने विनीत को बड़े अस्पताल में दिखाने की राय देकर कर्तव्यों से इतिश्री कर ली थी। इसके बाद परिजन बालक को लेकर इंदौर स्थित एक निजी अस्पताल पहुंचे। यहां जांच उपरांत डेंगू के लक्षण पाए गए। विनीत की बड़ी बहन भव्या मारू ५ वर्ष को भी बुखार आ रहा था। जांच करवाई गई तो उसमें भी लक्षण मिले। ऐसी दशा में डॉक्टरों ने भाई-बहन को आईसीयू में भर्ती कर उपचार आरंभ किया। भव्या की ५ नवंबर को छुट्टी दे दी गई। परिजनों के अनुसार अब उसकी सेहत में सुधार है। विनीत का उपचार जारी है। पिता विवेक मारू से जब चर्चा की गई तो उन्होंने बताया वे आगर अस्पताल पहुंचे थे वहां जब प्लेटलेट्स कम होने की बात सामने आई तो बगैर समय गंवाए तत्काल बच्चों लेकर इंदौर आ गए। बच्चों की स्थिति अब ठीक है।
घर पर ताला

सामान्य परिवार से जुड़े होकर विवेक एवं विनय मारू प्राइवेट सेक्टर में काम करते हैं। जामू चौतरा के पास इनका घर है। परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। अचानक सामने आए मामले के बाद दोनों बच्चों लेकर इंदौर पहुंचे। एक भाई के घर पर ताला लगा और दूसरे भाई के घर पर वयोवृद्ध पिता पारसचंद मारू हैं।
शहर में चहुंओर गंदगी का आलम जवाबदार बेखबर

शहर के मध्य स्थित इस क्षेत्र में चहुंओर गंदगी का आलम है। स्वास्थ्य विभाग का अमला भी डेंगू, मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियों को लेकर गंभीर नहीं है। डेंगू के लक्षण सामने आने के मामले को लेकर जब जवाबदारों चर्चा की गई तो वे समुचित जवाब भी नहीं दे पाए। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. आरसी इरवार से चर्चा की गई तो उन्होंने बताया जो जांच पर्चा इंदौर का बताया गया है उसमें कुछ लक्षण दिखाई तो दे रहे हैं लेकिन हम सरकारी लैब की जांच को ही सही मानते हैं। पूरे मामले की जांच की जाएगी। संबंधित क्षेत्र में लार्वा सर्वे कराया जाएगा और बुखार पीडि़तों की खून की जांच की जाएगी।
शहरी क्षेत्र में कहीं डेंगू के लक्षण पाए जाने से संबंधित एक मामला सामने आया है। मलेरिया अधिकारी को लार्वा सर्वे करवाने के निर्देश दिए हैं। अभी हम इस संबंध में कोई पुष्टि नहीं कर सकते हैं।

डॉ बीएस बारिया, सीएमएचओ आगर

हमारी जानकारी में आया है कि घाटी नीचे क्षेत्र में दो बच्चों में डेंगू के लक्षण मिले हैं। नपा द्वारा नियमित रूप से सफाई करवाई जाती है। मंगलवार को संबंधित क्षेत्र में विशेष अभियान चलाकर सफाई करवाई जाएगी।

सीएस जाट, सीएमओ आगर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो