script

सरकार ने इनके लिए खोला खजाना, जानिए आपके लिए क्या है

locationअगार मालवाPublished: Aug 05, 2018 01:14:33 am

Submitted by:

Lalit Saxena

केन्द्र एवं राज्य शासन के तत्वावधान में युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई व-रोजगार योजना संचालित की जा रही हैं।

patrika

केन्द्र एवं राज्य शासन के तत्वावधान में युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई व-रोजगार योजना संचालित की जा रही हैं।

आगर-मालवा. केन्द्र एवं राज्य शासन के तत्वावधान में युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई व-रोजगार योजना संचालित की जा रही हैं। युवा शासन की स्व-रोजगार योजनाओं कालाभ लेकर आत्मनिर्भर बने। जिले में संभावित उद्योगों को स्थापित कर स्वयं तो रोजगार प्राप्त करें। साथ ही दूसरों को भी रोजगार से जोड़ें।
यह बात सांसद मनोहर ऊंटवाल ने शनिवार को पुरानी कृषि उपज मंडी में आयोजित जिला स्तरीय स्व-रोजगार एवं हितग्राही सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि शासन ने मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना चलाई है जिससे गरीबों एवं श्रमिकों के सिर से अनावश्यक आर्थिक बोझ कम हुआ है। बकाया बिजली बिल माफी योजना और सरल बिजली बिल का लाभ सभी पात्र हितग्राहियों को प्राप्त हो रहा है। विधायक गोपाल परमार ने कहा कि युवा स्वयं का व्यवसाय स्थापित करने के साथ ही दूसरों को रोजगार देने का भी लक्ष्य निर्धारित करें। निरन्तर प्रयास कर अपने लक्ष्य को प्राप्त करें। प्रदेश सरकार द्वारा भावंातर योजना में भाव के अंतर की राशि का भुगतान किया है।
पात्रो के बकाया विद्युत बिल किए माफ
बकाया बिजली माफी योजना में पात्र परिवारों के बकाया बिल माफ कर उन्हें लाभांवित किया है। कार्यक्रम को सुसनेर विधायक मुरलीधर पाटीदार ने भी संबोधित किया। जिला पंचायत अध्यक्ष कलाबाई गुहाटिया ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। आरंभ में सीइओ जिला पंचायत अंजली जोसेफ ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। इस अवसर पर कलेक्टर अजय गुप्ता, अतिरिक्त सीइओ जितेन्द्र सेंगर, आरपीएस पंवार, ग्रामीण मंडल अध्यक्ष भेरूसिंह चौहान, जिपं सदस्य भेरूसिंह, जन अभियान उपाध्यक्ष अजय मारूबर्डिया, भाजयुमो जिलाध्यक्ष मयंक राजपूत, पर्वतलाल गुहाटिया, तुफानसिंह गरबड़ा सहित समस्त जिला अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि, सहित हितग्राही उपस्थित थे। संचालन डॉ. रेखा गुप्ता एवं ओपी विजयवर्गीय ने तथा आभार महाप्रबंधक उद्योग आरके दुबे ने माना।
प्रदर्शनियों में दिखाई सरकारी योजनाएं
सम्मेलन में शासन की विभिन्न स्व-रोजगार योजनाओं में जिले के 550 हितग्राहियों को 10 करोड़ 50 लाख की राशि के स्वीकृति पत्र अतिथियों द्वारा दिए गए। साथ ही सम्मेलन में शासन की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजनान्तर्गत अनुग्रह सहायता, प्रसूति सहायता, बिल माफी तथा रोजगार विभाग द्वारा लेटर ऑफ इंटेंट प्रदान कर 146 8 हितग्राहियों को लाभांवित किया गया। कार्यक्रम स्थल पर विभागों द्वारा प्रदर्शिनयां भी लगाई गई।
ग्रामीण महिला की तबीयत बिगड़ी
कार्यक्रम स्थल पर ग्राम लाला बड़ोद के स्व सहायता समूह की महिला सदस्य अंतरबाई की अचानक तबीयत खराब हो गई। जिसे तत्काल उपचार के लिए जिला अस्पताल पहुंचाया गया। जहां महिला का उपचार जारी है।

ट्रेंडिंग वीडियो