ये अधिकारी ३६५ दिन करते हैं काम और बचाते लोगों की जान

घायलों की जान बचाने के लिए देवदूत है 108

By: Lalit Saxena

Published: 24 May 2018, 06:01 AM IST

सोयतकलां. लोगों को हादसे के समय 108 एंबुलेंस की तत्काल सेवा कैसे लेना है। शासन की इसके पीछे क्या मंशा है। इसके बारे में बुधवार को नगर में पिड़ावा रोड चौराहे तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ग्रामीणों को 108 पैरामेडिकल स्टाफ ने जानकारी दी।
प्रभारी मुकेश दांगी, रामबाबू कुंभकार ने बताया नगरीय व ग्रामीण क्षेत्र में 108 की जानकारी देने के लिए संपर्क किया जा रहा है। बुधवार को नगर में पिडावा रोड चौराहे पर व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जनसंपर्क कर लोगों को समझाइश दी। दोनों स्थानों पर 108 के बारे में बताया कि 108 केवल तीन अंकों की एक सरकारी योजना ना होकर हादसों में घायल की जान बचाने के लिए देवदूत से कम नहीं है। यदि तत्काल इसकी सूचना दी जाए और थोड़ा सा धैर्य रखा जाए तो यह सेवा बेहतरीन परिणाम दे सकती है।
बगैर छुट्टी के 365 दिन सेवा
108 की सेवा 24 घंटे साल के 365 दिन बगैर छुट्टी के दी जाती है। कभी-भी कहीं से भी इसका नंबर डायल कर किसी भी परिचित या अनजान की जान बचाई जा सकती है।
मौजूद है लाइफ सपोर्ट सिस्टम
108 में लाइफ सपोर्ट सिस्टम सहित जान बचाने के सभी अत्याधुनिक संसाधन मौजूद हैं। हमेशा पर्याप्त स्टाफ रहता है। थाने में हमेशा 108 वाहन उपलब्ध है। एंबुलेंस में तैनात पायलट का पूरा प्रयास होता है कि हादसे का कॉल आते ही कम से कम समय में मौके पर पहुंचकर घायल की मदद की जा सके। 108 को लेकर प्रश्न का भी उत्तर पैरामेडिकल टीम ने दिए। रामबाबू कुंभकार, मुकेश दांगी, पायलट दिनेश दांगी, रमेशचंद सेन आदि मौजूद थे।
कैंप में सीख रहे बारीकियां
कालापीपल. खेल एवं युवा कल्याण तथा शिक्षा विभाग का समर कैंप नगर में चल रहा है। इसमें हॉकी, फुटबॉल, वालीबॉल, क्रिकेट, एथलेटिक्स का प्रशिक्षण चल रहा है। मैंप में 350 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। प्रशासन ने स्वल्पाहार की व्यवस्था भी की है। सुबह सात बजे सभी मैदान पहुंच जाते हैं। यहां खिलाडी मैदान पर पहुंच जाते हैं। यहां पहले व्यायाम होता है फिर प्रशिक्षण शुरू होता है। सहारा मैदान में वालीबॉल, क्रिकेट, उत्कृष्ट में फुटबॉल व एथेलेटिक्स, हॉक सेंट टेरेसा मैदान पर वालीबॉल में श्रीकांत यादव, मुकेश शर्मा, सोना, फुटबॉल में डीएस वर्मा, केएस परमार, हॉकी में देवेंद्र परमार, कुंदन पटेल, क्रिकेट में राजेश विलय, एथेलेटिक्स में संजय परमार, वेदप्रकाश परमार प्रशिक्षण दे रहे हैं।

Lalit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned