ये इवीएम बताएगी किसे दिया आपने वोट

विधानसभा चुनाव की सुगबुगाहट शुरू हो गई है। इस बार नई एम-३ इवीएम से जिले के मतदाता दोनों विधायकों चुनेंगे।

By: Lalit Saxena

Published: 13 May 2018, 06:00 AM IST

दुर्गेश शर्मा. आगर-मालवा
आगामी विधानसभा चुनाव की सुगबुगाहट अभी से शुरू हो गई है। इस बार नई एम-३ इवीएम मशीनों के माध्यम से जिले के मतदाता अपने दोनों विधायकों को चुनेंगे। वहीं मतदाताओं को इस बार यह भी पता लगेगा कि उनका वोट किसको गया है। विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने बकायदा इस संबंध में प्रक्रिया भी आरंभ की जा चुकी है । आगामी दिनों में नई मशीनें भी जिलें में प्राप्त हो जाएगी। आगामी विधानसभा निर्वाचन को लेकर जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा जिले के समस्त विभागों से अपने-अपने कर्मचारियों की जानकारी भी मांगी गई है।
विधान सभा एवं लोकसभा निर्वाचन में पारदर्शिता लाने के लिए इस बार भारत निर्वाचन आयोग ने कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। पिछले निर्वाचन जहां एम-१ तथा एम-२ ईवीएम मशीनों से सम्पन्न करवाए गए थे। इस मर्तबा निर्वाचन एम-३ ईवीएम मशीनों से करवाए जाएंगे। आगामी विधान सभा निर्वाचन के लिए जिले को बकायदा ९२० बीयू (बैलेट यूनिट) तथा ७७० सीयू (कंट्रोल यूनिट) बेंगलेरू से प्राप्त हो चुकी है। वहीं आगामी दिनों में निर्वाचन आयोग वीवीपीएटी मशीनें भी भेजने वाले हैं। इस मशीन के माध्यम से अब मतदाताओं को अपने दिए गए मत की जानकारी भी हो सकेगी। यह मशीन बकायदा कुछ समय के लिए मतदाता द्वारा दिए गए मत को अपनी स्क्रीन पर दिखाएगी। आगामी विधान सभा निर्वाचन को लेकर जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा प्रक्रिया भी आरंभ की जा चुकी है और मशीनों का वैरिफिकेशन कार्य पूर्ण होने वाला है।
दलों की बैठक होगी
जिले की मतदाता सूचियों की तैयारियों के संबंध में जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा १६ मई दोपहर १२ बजे कलेक्टोरेट में राजनीति दलों के पदाधिकारियों, निर्वाचित जनप्रतिनिधियों तथा संबंधित अधिकारियों की एक बैठक कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी।
मशीनों का शिफ्टिंग कार्य हुआ पूर्ण
इस संबंध में निर्वाचन सुपरवाईजर रमेशचंद मालवीय से चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि जिले को प्राप्त नवीन एम-३ ईव्हीएम मशीनों के शिफ्टिंग का कार्य हमारे द्वारा पूर्ण किया जा चुका है। वहीं एम-१ मशीनों के वैरिफिकेशन का कार्य जारी है। मतदाता सूची को त्रुटिरहित एवं शुद्ध बनाए जाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है।
जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक जिले में कुल ४ लाख १३ हजार ५४७ मतदाता दर्ज हैं। इनमें से विधानसभा क्षेत्र १६६ आगर अजा में २ लाख ५ हजार ७५३ तथा १६६ सुसनेर में २ लाख ७ हजार ७९४ मतदाता पंजीकृत हैं। जिले में कुल १ लाचा ९७ हजार ७८१ महिला, २ लाख १५ हजार ७५२ पुरुष तथा १४ तृतीय के पंजीकृत है।

Amit Shah Narendra Modi
Lalit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned