प्यासे पशुओं को देखकर इस शहर के युवाओं की टोली ने आरंभ की यह पहल

प्यासे पशुओं को देखकर इस शहर के युवाओं की टोली ने आरंभ की यह पहल

Ashish Sikarwar | Updated: 08 May 2019, 11:00:00 AM (IST) Agar Malwa, Agar Malwa, Madhya Pradesh, India

गर्मी के इस मौसम मे इंसानों को पानी के लिए खासी मशक्कत करना पड़ रही है। वहीं पशु-पक्षियों को भी आसानी से पानी नहीं मिल पाता है।

आगर-मालवा. गर्मी के इस मौसम मे इंसानों को पानी के लिए खासी मशक्कत करना पड़ रही है। वहीं पशु-पक्षियों को भी आसानी से पानी नहीं मिल पाता है। कुछ इसी तरह की समस्या का समाधान करने के लिए २५ से ३० युवाओं ने एक अभिनव पहल की शुरुआत करते हुए समाज को एक नया संदेश दिया है। आगर से बाबा बैजनाथ महादेव मंदिर की ओर जाने वाले बायपास पर हर २०० मीटर की दूरी के अंतराल में एक पानी की ठेल रखने का कार्य करते हुए अक्षय तृतीया के अवसर पर १६ ठेल रखकर उनमें पानी निरंतर भरने की व्यवस्था भी इस टोली ने जुटाई है।
शहरी एवं ग्रामीण युवाओं ने कुछ वरिष्ठजनों के मार्गदर्शन में एक टोली बनाई। इसको स्वयं सेवक दल नाम दिया गया। इस टोली ने पहले बाबा बैजनाथ महादेव मंदिर के कमलकुंड को साफ करने के लिए श्रमदान अभियान चलाया जो प्रत्येक रविवार को चलता है और रविवार के दिन युवा अपने साथियों के साथ कमलकुंड में श्रमदान करते हैं। इनका यह प्रयास यहां नहीं थमा और पशु-पक्षियों को गर्मी के इस मौसम में पानी उपलब्ध कराने के लिए एक योजना तैयार कर आपस में राशि एकत्रित कर पानी की १६ ठेल बनवाई गई। एक ठेल की लागत १५०० रूपए आई। समिति ने ३.५ किमी के दायरे में हर २०० मीटर पर एक ठेल को रखा और ठेल के समीप एक पौधा लगाया। इसको सुरक्षित रखने के लिए टी-गार्ड भी लगाया। ठेल में निरंतर पानी भरने के लिए ३० लोगों की सूची बनाई गई। ये ३० लोग प्रतिदिन पानी भरने में आने वाले खर्च को उठाएंगे।
इस अभिनव पहल में किसी भी तरह का कोई शासकीय सहयोग नही लिया गया है। समिति से जुड़े मायाराम पाटीदार, सत्यनारायण यादव, लोकेन्द्रसिंह चौहान, नवीन गुजराती, राकेश, भरत यादव आदि ने बताया कि हमारी समिति में ग्रामीण एवं शहरी लोग शामिल है और स्वेच्छा से अपनी सहभागिता दे रहे है जो श्रमदान कर पा रहे है वो श्रमदान कर रहे है जो आर्थिक रूप से सक्षम है वे लोग आर्थिक सहायता समिति को दे रहे है। समिति द्वारा निरंतर इसी तरह सामाजिक सरोकार से जुड़े हुए कार्य किए जाएंगे।
बड़ौद. नगर में सर्वब्राह्मण ब्राह्मण समाज ने भगवान परशुराम जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में नगर में श्री सत्यनारायण मंदिर से शोभायात्रा शोभायात्रा निकालकर हाटपुरा बाजार में ब्राह्मण समाज के पुरुष, महिला व युवा शामिल हुए। शोभायात्रा में भगवान परशुराम की झांकी आकर्षण का केंद्र रही। नगर के अनेक स्थानों पर शोभायात्रा का स्वागत किया गया। गोपाल मंदिर पर सुंदरकांड भक्त मंडल ने, सदर बाजार में नजर अली मोला, चूड़ी बाजार में आशीष जायसवाल, सुभाष मार्ग पर आरिफ भाई व बस स्टैंड पर गणेशोत्सव समिति ने यात्रा का स्वागत किया। अंत में यात्रा सतना मंदिर पर समापन होकर भगवान परशुराम की आरती कर प्रसादी का वितरण किया गया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned