script

तीन माह से अपने ही घर नहीं जा पा रहे एक ही परिवार के 18 सदस्य, यह है मामला

locationअगार मालवाPublished: Jun 04, 2021 09:18:33 am

Submitted by:

Manish Gite

village decree: विवाद के डर से तीन माह से एक परिवार के 18 सदस्य रिश्तेदारों के घर काट रहे दिन

agar.jpg

 

सुसनेर (आगर मालवा). सुसनेर विकासखंड के ग्राम गणेशपुरा में एक युवक के साथ दूसरी जाति की लड़की के भाग जाने की घटना ‘गांव बहिष्कार’ में परिवर्तित हो गई। करीब 3 माह पूर्व गांव के सरपंच प्रतिनिधि एवं लड़की के परिजनों ने युवक के परिवार के 4 घरों को क्षतिग्रस्त कर 18 सदस्यों जिसमें 6 बच्चे एवं 5 महिलाएं शामिल है, इनको गांव निकाला दे दिया। पीड़ित 3 माह से दर-दर की ठोकर खाते हुए भटक रहे हैं।

 

यह भी पढ़ेंः तीन हजार जूनियर डॉक्टरों ने दिया इस्तीफा, अब सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी

 

लड़की के परिजनों का कहना है जब तक लड़की वापस नहीं आती लड़के के परिजनों को गांव में घुसने नहीं दिया जाएगा। घटना 11 मार्च 2021 की है, जब ग्राम गणेशपुरा निवासी रवि पिता बिरम अपने गांव की दूसरी जाति की लड़की को लेकर भाग गया। लड़की के परिजनों थाने में शिकायत करने के बाद रवि के परिवार पर लड़की को वापस लाने का दबाव बनाया। जिसके बाद 28 मार्च को रवि के परिजन गांव से तलाश में निकलें। इसी दौरान लड़की के परिजन भारत गोस्वामी, गोविन्द पिता हिंगलाज गिर, अशोक गिर ने रवि के परिजनों के मकान क्षतिग्रस्त करते हुए रोजी रोटी की सामग्री बैंड- बाजे तोड़ दिए तथा लड़के के परिजनों को गांव से निकाल दिया।

 

यह भी पढ़ेंः सड़क पर उतरे सांसद लोगों के पैर पड़ते रहे, लोग शर्मिंदा होते रहे

परिजनों के मुताबिक, लड़की की शादी राजस्थान के छायडा में कुछ समय पूर्व हुई थी। लड़के का इस लड़की के साथ प्रेम संबध होने की वजह से ये दोनों परिवार के खिलाफ जाकर भाग गए तथा अभी तक इनका कोई पता नहीं चल सका हैं।

 

 

3 माह से रिश्तेदारों के यहां शरणार्थी बन रह रहे

लड़की के परिजनों का गुस्सा व गांव में नहीं आने देने की बात सुनने के बाद रवि के परिवार के 18 सदस्य जिसमें बच्चे एवं महिलाएं भी शामिल हैं, पिछले 3 माह से दूरस्थ क्षेत्र में रहने वाले अपने रिश्तेदारों के यहां शरणार्थी के रूप में शरण लिए हुए हैं। सरपंच प्रतिनिधी निरजंन गोस्वामी ने लड़के रवि के परिजनों को गांव में रहने दिए जाने बाबत पुलिस को लिखित आश्वासन भी दिया किन्तु इसके बाद भी लड़के के परिजन दर दर भटकने को मजबूर हैं, गांव में खेती सहित मजदूरी बंद हैं जिससे वे परेशान हैं।

 

पुलिस पूरी सुरक्षा देगी

लड़के के भाई पप्पू राव का कहना हैं मेरे भाई को पुलिस तलाश कर उसे सजा दे, किन्तु हम लोगों को अपने घर में रहने दिया जाए एवं प्रशासन सुरक्षा दें। दोनो पक्षों के बीच समझौता करवा दिया हैं। लड़के के परिजनों को अपने घर जाना चाहिए। अगर किसी भी तरह की समस्या आती हैं तो वे पुलिस को इसकी शिकायत करें। गांव से भागे लड़के एवं लड़की की तलाश जारी हैं।

-संजय सिंह राजपूत, थाना प्रभारी सुसनेर

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81q0m7

ट्रेंडिंग वीडियो