दस रुपये में अन्त्योदय अन्नपूर्णा योजना, अब 'कोई भूखा न रहे, भोजन सबके लिए'

Abhishek Saxena | Publish: Sep, 07 2018 05:24:23 PM (IST) | Updated: Sep, 07 2018 05:31:52 PM (IST) Agra, Uttar Pradesh, India

सेवा भारती और सक्षम डावर मेमोरियल ट्रस्ट शुरू कर रहा है दस रुपये में भोजन की व्यवस्था

आगरा। शहर में कोई भी भूखा ना रहे, इसके लिए सेवा भारती और सक्षम डावर मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा अन्त्योदय अन्नपूर्णा योजना की शुरुआत की जा रही है। यहां भोजन सबके लिए के तहत मात्र दस रुपये में भोजन की थाली की व्यवस्था रखी गई है। इस योजना की खासियत ये है कि यहां मिलने वाले भोजन में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाएगा। वहीं खाना बनाने में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। 27 अक्टूबर से आगरा के चार स्थानों पर अन्नोदय अन्नपूर्णा योजना की शुरुआत होगी।

भोजन वाहन चार स्थानों पर मिलेंगे
अन्त्योदय अन्नपूर्णा योजना की जानकारी देते हुए सेवा भारती के सतीश चंद्र अग्रवाल ने बताया कि रसोई घर अत्याधुनिक है। स्वच्छ, सुरक्षित और स्वस्थ्य वातावरण में भोजन पकेगा। ताजी और जैविक सब्जियों का प्रयोग भोजन में किया जाएगा। वहीं स्वचालित रोटी बनाने वाली मशीन से रोटियां बनेंगी। खाना बनाने के लिए आरओ वाटर का इस्तेमाल होगा। हर चरण पर गुणवत्ता नियंत्रण होगा। भोजन बनाने के वर्तनों की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाएगा। वहीं भोजन वितरण के दौरान प्रत्येक स्तर पर स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाएगा। भोजन वाहन आवश्यकतानुसार डिजायन किए गए हैं। फ्रीजर्स और फूड वार्मर्स से लैस होंगे। प्रत्येक भोजन वाहन की व्यवस्था के लिए तीन प्रशिक्षित सहायक होंगे।

ये खबर भी पढ़ सकते हैं: आईपीएस अफसर ने एक्सप्रेस वे की सुरक्षित यात्रा का खाका बनाया, इन नंबरों को सहेज कर रख लें

ये खबर भी पढ़ सकते हैं: पहली बार यात्रियों को ये सुविधा देने जा रहा रेलवे, लंबी चौड़ी लाइनों से बच सकेंगे रेल यात्री

संस्था का ये है उद्देश्य
दस रुपये में भोजन उपलब्ध की व्यवस्था पहले चरण में सुबह के लिए की गई है। दस योजना का उद्देश्य 'कोई भूखा न रहे भोजन सबके लिए' है। भोजन सबका अधिकार है मिलकर मिटाएंगे भुखमरी। सतीश चंद्र अग्रवाल ने बताया कि भोजन शुद्ध होगा। दस रुपये की थाली में दाल, सब्जी रोटी और चावल होगा।

Ad Block is Banned