scriptशिखर वार्ता में पत्नी सबा के साथ आगरा ताजमहल देेखने आए थे परवेज मुशर्रफ | 2001 Former president Pervez Musharraf came to Agra to see Taj Mahal | Patrika News

शिखर वार्ता में पत्नी सबा के साथ आगरा ताजमहल देेखने आए थे परवेज मुशर्रफ

locationआगराPublished: Feb 05, 2023 06:05:17 pm

Submitted by:

Sanjana Singh

1999 में हुए कारगिल युद्ध के कारण भारत-पकिस्तान के रिश्ते खराब हो गए थे। रिश्ते सुधारने के लिये शिखर वार्ता रखी गई थी जिसमें परवेज मुशर्रफ भारत आए थे।

agra.jpg

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का दुबई में बीमारी से निधन हो गया। परवेज मुशर्रफ 1999 से 2008 तक पाकिस्तान के राष्ट्रपति ‌‌थे। जुलाई 2001 में परवेज मुशर्रफ आगरा आए थे। तब वे अपनी बेगम सबा के साथ ताजमहल देखने गए थे।

शाहजहां और मुमताज की दिखाई गई थी असली कब्रें
1999 में हुए कारगिल युद्ध के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच के रिश्ते काफी खराब हो गए थे। तब तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने दोनों देशों के बीच के रिश्ते को सुधारने की कोशिश की थी। इसलिए भारत में शिखर वार्ता का आयोजन किया गया था। इस वार्ता के लिए आगरा शहर चुना गया था। हालांकि, आगरा में 15 और 17 जुलाई 2001 को हुई ये वार्ता नाकाम रही।

 

यह भी पढ़ें

नागिन डांस करते-करते लूट ली बारात, दूल्हे समेत 5 लोगों की जेब हुई खाली

 

आगरा आए परवेज मुशर्रफ और उनकी पत्नी को ताजमहल में शाहजहां और मुमताज की असली कब्रें दिखाई गई थीं। ताजमहल की खूबसूरती को देखकर जनरल परवेज मुशर्रफ और उनकी पत्नी सबा ने इसकी बहुत तारीफ की थी।

इंदौर से आई थी बैटरी बस
आगरा में उस समय आज की तरह बैटरी बस नहीं चलती थी। पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के लिए ताज में BHEL यानी Bharat Heavy Electricals Limited की बनाई गई बैटरी बस इंदौर से मंगाई गई थी। इसमें ही सवार होकर उन्होंने आगरा के इमारतों को देखा था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो