जानिए सोते समय किस दिशा में सिर होना चाहिए और क्यों?

जानिए सोते समय किस दिशा में सिर होना चाहिए और क्यों?
sleeping direction

suchita mishra | Publish: Dec, 01 2018 11:27:55 AM (IST) Agra, Agra, Uttar Pradesh, India

वास्तुशास्त्र में सोते समय दिशा के कुछ नियम बताए गए हैं। इनकी अनदेखी से शारीरिक व मानसिक समस्याएं हो सकती हैं।

आपने अपने घर के बड़ों को ये कहते सुना होगा कि पश्चिम और उत्तर दिशा में सिर करके मत सो। ये बात अलग है कि आजकल बच्चे इन बातों को नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि घर के बड़े बूढ़े जो बातें कहते हैं, उनके पीछे न सिर्फ आध्यात्मिक कारण होते हैं, बल्कि वैज्ञानिक तर्क भी छिपे होते हैं। ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र से जानते हैं इसके बारे में।

ज्योतिषाचार्य का कहना है कि वास्तुशास्त्र के मुताबिक सोते समय दक्षिण दिशा में सिर करना सबसे बेहतर माना जाता है। इसका वैज्ञानिक कारण ये है कि वातावरण में भी चुम्बकीय शक्ति होती है। ये शक्ति दक्षिण से उत्तर दिशा की ओर प्रवाहित होती है। जब हम दक्षिण दिशा की ओर सिर करके सोते हैं तो यह ऊर्जा हमारे सिर से प्रवेश करती है और पैरों के रास्ते बाहर निकल जाती है, इससे हमारे शरीर में पाजिटिविटी आती है। भोजन आसानी से पच जाता है। सुबह उठने पर हमारा दिमाग शांत रहता है और ताजगी महसूस होती है। इसके विपरीत पैर दक्षिण में करने से शरीर में नकारात्मक ऊर्जा घर कर जाती है और मन अशांत रहता है।

ज्योतिषाचार्य का कहना है कि यदि आपके घर की सेटिंग के हिसाब से सिर दक्षिण में नहीं कर पा रहे हैं तो पूर्व में कर लें। लेकिन पश्चिम में न करें। आप पूर्व दिशा में भी अपना सिर रखकर और पैर पश्चिम दिशा में कर के सो सकते हैं।इसके पीछे मान्यता यह है कि सुबह सुबह सूर्य पूर्व से ही उदय होता है और हिन्दू धर्म में सूर्य को भगवान माना जाता है। ऐसे में जब पश्चिम में सिर रखकर सोते है तो हमारे पैर सुबह भगवान् की तरफ होते हैं, और यह शुभ नहीं माना जाता। ऐसे में सूर्य भगवान का सम्मान बना रहे, इसलिए पूर्व में सिर करना बेहतर होता है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned