scriptकुंडली में गुरू कमजोर स्थिति हो सकती है विवाह में अड़चन और आर्थिक तंगी की वजह, इन उपायों से मिलेगा चमत्कारी लाभ | achook upay strengthen guru planet in kundali for marriage and money | Patrika News

कुंडली में गुरू कमजोर स्थिति हो सकती है विवाह में अड़चन और आर्थिक तंगी की वजह, इन उपायों से मिलेगा चमत्कारी लाभ

locationआगराPublished: Feb 21, 2019 04:01:39 pm

Submitted by:

suchita mishra

जानिए कुंडली में गुरू की स्थिति मजबूत करने के प्रभावी उपाय।

lord vishnu

lord vishnu

बृहस्पति को सभी ग्रहों का गुरू माना जाता है। यदि आपकी कुंडली में गुरु यानी बृहस्पति की स्थिति कमजोर हो तो विवाह में अड़चनें आती हैं, धन की समस्या आती है, स्थितियां अनुकूल होने के बावजूद भाग्य साथ नहीं देता। ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र बता रहे हैं कुछ उपाय जो आपकी कुंडली में गुरु की स्थिति को मजबूत करेंगे और आपके जीवन की परेशानियों को दूर करने में कारगर होंगे।
गुरुवार के दिन भगवान नारायण और लक्ष्मी का पूजन करना चाहिए। हो सके तो व्रत रखें। पूजन के दौरान पीले वस्त्र धारण करें। भोजन भी चने की दाल का होना चाहिए। पीले रंग का फूल, पीले कपड़े और पीले चन्दन से भगवान की पूजा करनी चाहिए। चने की दाल और गुड़ का भोग लगाना चाहिए। पूजन के बाद कथा पढ़नी या सुननी चाहिए। यदि व्रत रखते हैं तो और भी प्रभावकारी रहेगा। व्रत मे केले के पेड़ का पूजन करें। दिन में एक समय ही भोजन करें। नमक न खाएं। ऐसा करने से भगवान प्रसन्न होते हैं और परिवार में धन धान्य, विद्या, स्वास्थ्य, वैभव किसी चीज की कमी नहीं रहती।
ये उपाय भी कारगर
1. गुरुवार के दिन नहाते वक्त अपने नहाने वाले पानी में एक चुटकी हल्दी डालकर स्नान करे इसके बाद “ऊं नमो भगवते वासुदेवाय” का जप करते हुए केसर का तिलक लगाए और केले के वृक्ष में जल अर्पित हुए उसकी धूप- दीप से पूजा करें।
2. गुरुवार को सूर्योदय से पहले उठें। स्नान के बाद भगवान विष्णु के सामने घी का दीपक जलाएं। इसके बाद विष्णु सहस्रनाम का पाठ भी करें।अगर आपकी कुंडली में गुरु का दोष हो तो हर गुरुवार को शिवजी को बेसन के लड्डू का भोग लगाएं। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।
3. अगर आपने व्रत रखा है तो इस दिन केले के वृक्ष की पूजा करके सत्यनारायण की कथा सुनें।

4. गुरु से जुड़ी पीली वस्तुओं का दान करें जैसे कि चने की दाल, सोना, हल्दी, आम आदि।
5. गुरु ब्रहस्पति की मूर्ति या तस्वीर को पीलें रंग के कपड़े पर विराजित करें। साथ ही विधि-विधान से पूजा करें। पूजा में केसरिया चंदन, पीले फूल और प्रसाद में गुड और चनें की दाल चढ़ाएं या इस रंग का कोई पकवान चढ़ाएं।
6. गुरुवार के दिन लेन देन थोड़ा संभलकर करें और अगर कोई इस दिन धन मांगने आता है तो धन देने से परहेज करें। इससे आपका गुरु कमजोर हो जाता है जिससे आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
7. बृहस्पतिवार के द‌िन को लेकर माना जाता है क‌ि इस द‌िन शरीर पर साबुन लगाना, बाल धोना और कटवाना तीनों ही शुभ नहीं होता। इसके पीछे ज्योत‌िषिय और वैज्ञान‌िक दोनों कारण बताए जाते हैं। इससे परहेज करें।
8. बृहस्पतिवार के दिन आप किसी एक गुरु मंत्र का जाप कर सकते हैं। मंत्र इस प्रकार हैं…

ॐ बृं बृहस्पतये नमः

ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: गुरवे नम:

ॐ ऐं श्रीं बृहस्पतये नम:
ॐ गुं गुरवे नम:

ॐ क्लीं बृहस्पतये नम:

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो