बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वाले 168 शिक्षकों की सेवा समाप्ति के बाद अब FIR

  • कोर्ट से भी नहीं मिली शिक्षकों को राहत
  • B.Ed 2005 फर्जीवाड़े का मामला

By: shivmani tyagi

Published: 05 Mar 2021, 06:12 PM IST

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

आगरा . B.Ed 2005 फर्जीवाड़े में बेसिक शिक्षा विभाग ने अब कड़ी कार्यवाही का रुख बना लिया है, जिन 168 शिक्षकों की सेवा समाप्त की गई है अब उनके खिलाफ एफआई आर भी दर्ज होगी।

यह भी पढ़ें: पत्नी ने अनैतिक कार्य से इंकार किया ताे दे दिया तीन तलाक

इस फर्जीवाड़े में अब तक 192 शिक्षक बर्खास्त हो चुके हैं। 24 शिक्षकों को पिछले वर्ष बर्खास्त किया गया था और 168 शिक्षकों को अब बर्खास्त किया गया है। उनके खिलाफ भी अब एफ आई आर दर्ज करने की तैयारी शुरू हो गई है। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से शिक्षकों पर कार्रवाई के आदेश दिए गए थे। कार्रवाई के आदेश के खिलाफ शिक्षक हाईकोर्ट गए थे लेकिन हाई कोर्ट ने उनकी याचिका को रद्द कर दिया और इनके खिलाफ कार्रवाई को सही माना है।

यह भी पढ़ें: Weather Alert: इस साल अधिक सितम ढहाएगी गर्मी, मौसम विभाग ने की ये भविष्यवाणी

इसी आधार पर कोर्ट का फैसला आने के बाद विभाग ने तीन शिक्षकों को छोड़कर 168 की सेवा समाप्त कर दी। जिनके खिलाफ एफआइआर भी दर्ज होगी। बेसिक शिक्षा अधिकारी राजीव कुमार यादव ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि जिले में 812 शिक्षकों की सूची का परीक्षण करने के बाद 169 शिक्षक मिले थे। इनमें से एक को कोर्ट ने विश्वविद्यालय में पक्ष रखने का मौका भी दिया। ऐसे में 168 शिक्षकों की सेवा समाप्त कर दी गई। खंड शिक्षा अधिकारियों को इन सभी शिक्षकों के खिलाफ एफ आई आर कराने के निर्देश दिए गए हैं जल्द एफ आई आर दर्ज हो जायेगीं।

shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned