इन दो जिलों में चलनी है मेट्रो, दोनों की खासियत है अलग-अलग

एक साल के अंदर ही मेट्रो स्टेशन के निर्माण को डबल टी गार्डर ने की गति दे दी है।

By: Abhishek Gupta

Published: 20 Nov 2020, 07:38 PM IST

आगरा. लखनऊ, नोएडा, गाजियाबाद के बाद यूपी के कानपुर व आगरा में जल्द ही मेट्रो ट्रेन दौड़ती नजर आएगी। दोनों जिलों में मेट्रो अन्य जिलों की तुलना में ज्यादा आधुनिक होगी। यहीं नहीं इनकी अपनी-अपनी खासियतें भी होंगी। आगरा में रेल की लाइने बिछी नहीं है, लेकिन विज्ञापन और फिल्म शूटिंग के लिए दरें अभी से निर्धारित कर दी गई है। कानपुर में अगले वर्ष तक लोगों के मेट्रो में सफर करने का सपना पूरा हो जाएगा। कानपुर मेट्रो की खास बात यह है कि इसमें सिंगल की बजाए डबल टी गार्डर का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिससे निर्माण कार्य में तेजी आ गई है।

ये भी पढ़ें- सीएम योगी की सभी डीएम-एसपी को चेतावनी, कहा- किया ऐसा, तो होगी सख्त कार्रवाई

कानपुर में मेट्रो का कार्य बीते वर्ष 15 नवंबर को शुरू हुआ था। यहां मेट्रो लाइन निर्माण में इस्तेमाल हो रही डबल टी गार्डर ने कानपुर को पूरे देश में खास बना दिया है। एक साल के अंदर ही मेट्रो स्टेशन के निर्माण को डबल टी गार्डर ने की गति दे दी है। यूपी मेट्रो रेल कारपोरेशन ने कानपुर मेट्रो परियोजना में स्टेशनों के पहले तल को बनाने में डबल टी गार्डर का इस्तेमाल किया, इससे पूर्व देश में मेट्रो के निर्माण में सिंगल टी गार्डर का ही इस्तेमाल किया जा रहा था।

ये भी पढ़ें- Coronavirus in UP: लगातार तीसरे दिन बढ़े कोरोना के मामले, सीएम योगी ने इन मंत्रियों के दिए बड़े निर्देश

आगरा में विज्ञापन व शूटिंग की दरें घोषित-

आगरा में मेट्रो का पहले फेज 2022 में बनकर तैयार हो जाएगा। उससे पहले ही यहां विज्ञापन व शूटिंग की दरें घोषित कर दी गई है। यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने यात्रा किराए के अतिरिक्त अन्य जरियों से कमाई के रास्ते ढूंढ लिए हैं। मेट्रो कोच व स्टेशनों की लोकेशन पर फिल्मों की शूटिंग हो सकेगी। कोच में शूटिंग का किराया दो लाख रुपये प्रति घंटा होगा। स्टेशनों पर आठ महीने में अधिकतम आठ घंटे व साल भर में 12 घंटे शूटिंग की जा सकेगी। इसके अलावा पैनल, ट्रेन के अंदर व स्टेशन पर विज्ञापन लगाने के लिए 2000 रुपये प्रति वर्ग मीटर/प्रति माह होगा। इसमें हर वर्ष कछ प्रतिशत की वृद्धि होगी।

Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned