scriptagra distric magistrate issued advisory to avoid heat wave | Heatwave Guidelines: लू से बचने के लिए जिलाधिकारी ने एडवाइजरी की जारी, ऐसे करें खुद का बचाव | Patrika News

Heatwave Guidelines: लू से बचने के लिए जिलाधिकारी ने एडवाइजरी की जारी, ऐसे करें खुद का बचाव

भीषण पड़ रही गर्मी से बचाव के लिए आगरा के लोगों को एडवाइजरी जारी कर कहा गया है कि वह कड़ी धूप में घर से बाहर नहीं निकले और खुद का बचाव करें। एडवाइजरी में लू के प्रकोप से बचने के लिए लोगों को उपाय और सावधानियां भी बताई गई हैं।

आगरा

Updated: May 04, 2022 01:52:00 pm

आगरा में गर्मी से बेहाल शहरवासियों के लिए जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने आगामी दिनों के लिए एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी में लोगों से कूड़ी धूप में लोगों से घर बाहर नहीं निकलने, खासतौर पर दोपहर 12 से तीन बजे तक बाहर निकलने से परहेज करने के लिए कहा गया है। उधर, एडीएम वित्त एवं राजस्व यशवर्धन श्रीवास्तव ने कहा कि सभी जिला व तहसील कार्यालयों पर लू के प्रकोप से बचाव को लेकर सावधानी बरती जाए। आपदा नियंत्रण विशेषज्ञ प्रवीन किशोर ने बताया कि जितनी बार हो सके पानी पीयें। प्यास न लगे फिर भी पानी पीते रहें। बच्चों को धूप में बाहर नहीं जाने दें। स्वयं भी अति आवश्यक होने पर ही बाहर जाएं।
heat_wave_warning.jpg
ऐसे करें लू से बचाव

- भीषण गर्मी के इस मौसम में घर से जब भी बाहर निकले तो सिर को किसी ना किसी कपड़े से ढककर रखें। गमछा, चश्मे और छाते का इस्तेमाल कर सकते हैं।
- पेय पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें। जैसे छाछ, लस्सी, नींबू पानी, आम का पना जैसे पेय पदार्थ फायदेमंद रहते हैं।

- घर की खिड़कियों से अगर गर्म हवाएं आती हैं तो इन्हें किसी चीज से ढक दें। रिफ्लेक्टर का इस्तेमाल ज्यादा कारगर होता है।
- खाना बनाते वक्त और रात के वक्त खिड़कियां खुली रखें। गर्मी के मौसम में हमेशा सूती और हल्के रंग के कपड़ों का इस्तेमाल करें।

- घर से निकलते वक्त हल्का खाना खाएं। संतुलित, हल्का और नियमित भोजन करें।
- नहाने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें और समय-समय पर पानी पीते रहें। साथ ही घर से बाहर निकलते वक्त साथ में पानी लेकर चलना ना भूलें।

- बासी भोजन का इस्तेमाल ना करें, साथ ही एल्कोहल को भी अवॉइड करें।
लू लगने पर करें उपाय

- लू लगने पर व्यक्ति को ठंडे स्थान पर पंखा, कूलर आदि में रखें।

- शरीर का तापमान कम करने के लिए गीले पानी का कपड़ा रखें।

- व्यक्ति को ओआरएस, चीनी-नमक घोल, छाछ, शर्बत पिलायें
- यदि आराम न मिले तो तुरंत नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराएं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद केसः सुप्रीम कोर्ट का सुझाव, मामला जिला जज के पास भेजा जाए, सभी पक्षों के हित सुरक्षित रखे जाएंशिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतनHyderabad Encounter Case: सुप्रीम कोर्ट के जांच आयोग ने हैदराबाद एनकाउंटर को बताया फर्जी, पुलिसकर्मी दोषी करारकांग्रेस के चिंतन शिविर को प्रशांत किशोर ने बताया फेल, कहा- कुछ हासिल नहीं होगाउड़ान भरते ही बीच हवा में बंद हो गया Air India प्लेन का इंजन, पायलट को करानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंगBJP राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक: PM नरेंद्र मोदी ने दिया 'जीत का मंत्र', जानें प्रधानमंत्री के संबोधन की बड़ी बातेंबिहार में बारिश व वज्रपात से 37 लोगों की मौत, जानिए बिहार में क्यों गिरती है इतनी आकाशीय बिजली?Pegasus Spyware Case: सुप्रीम कोर्ट ने जांच समिति का कार्यकाल 4 हफ्ते बढ़ाया, अब जुलाई में होगी सुनवाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.