डिग्री एक डॉक्टर दो आखिर कौन है ‘मुन्ना भाई’, शिकायत पर डीएम ने दिये जांच के आदेश

डिग्री एक डॉक्टर दो आखिर कौन है ‘मुन्ना भाई’, शिकायत पर डीएम ने दिये जांच के आदेश
डिग्री एक डॉक्टर दो आखिर कौन है ‘मुन्ना भाई’, शिकायत पर डीएम ने दिये जांच के आदेश

Amit Sharma | Updated: 13 Sep 2019, 02:43:12 PM (IST) Agra, Agra, Uttar Pradesh, India

-यूपी मेडिकल कांउसिंल के एक रजिस्ट्रेशन पर दो डॉक्टर
-एक आगरा का तो दूसरा है बुलंदशहर का
-जिलाधिकारी से की गई शिकायत जांच शुरू
-जांच में होगा खुलासा आखिर कौन है मुन्नाभाई
-सीएमओ ने भी लिया संज्ञान

आगरा। उत्तर प्रदेश में एक रजिस्ट्रेशन पर दो डॉक्टर काम कर रहे हैं। इनमें एक बुलंदशहर का है, तो दूसरा आगरा में प्रेक्टिस कर रहा है। इन दोनों में काम से लेकर नाम तक कई समानता हैं। दोनों डॉक्टर का नाम धर्मेन्द्र कुमार है और पेशा तो डॉक्टरी है ही। उत्तर प्रदेश मेडिकल कांउसिंल से जारी होने वाले रजिस्ट्रेशन की संख्या भी एक ही है। अब बड़ा सवाल ये है कि आखिर इसमें से असली डॉक्टर कौन है। इस मामले में जिलाधिकारी कार्यालय में गोपनीय शिकायत की गई है।ऐसे में जांच के बाद ही असली और नकली चिकित्सक का खुलासा होगा।

डिग्री एक डॉक्टर दो आखिर कौन है ‘मुन्ना भाई’, शिकायत पर डीएम ने दिये जांच के आदेश

दोनों डॉक्टर के नाम एक
आगरा में प्रैक्टिस करने वाला धर्मेन्द्र कुमार S/O कमल प्रसाद मूलरूप से सीवान जिले का रहने वाला है। वर्तमान में वह एनएच-2 स्थित राज नगर कॉलोनी शाहदरा थाना एत्माद्दौला में रह रहा है। वह करीब चार साल से जनरल फिजिशियन के तौर पर मरीजों का उपचार कर रहा है, जबकि दूसरा धर्मेन्द्र कुमार S/O श्रीराम बुलंदशहर के गांव सेंदा,पोस्ट फरीदपुर का निवासी है, जो दूसरे शहर में चिकित्सा सेवाएं दे रहा है।

इनके नाम पर चल रहा फर्जीवाड़ा
दरअसल बुलंदशहर के धर्मेन्द्र ने साल 2011 में किंग जॉर्जेज मेडिकल विश्वविद्यालय लखनऊ के एमएलएन मेडिकल कॉलेज इलाहाबाद से एमबीबीएस किया है। अतिरिक्त शिक्षा के तौर पर साल 2017 में उसने एमएस की डिग्री हासिल की है। यूपी मेडिकल काउन्सिल से 1 जनवरी 2013 को जारी प्रमाण पत्र की संख्या 64345 अंकित है। वहीं आगरा में अपनी सेवाएं देने वाले धर्मेंद्र कुमार कई अस्पतालों में सेवाएं दे रहा है। धर्मेन्द्र के नाम के आगे डॉक्टर ही नहीं लिखा, बल्कि एमबीबीएस भी अंकित है। वर्तमान में उसने अपना क्लीनिक सना पैथोलॉजी ट्रांस यमुना कालोनी रामबाग थाना एत्माद्दौला पर बना रखा है।

ये है बड़ा सवाल
इन दोनों चिकित्सकों की बात की जाए, तो दोनों के द्वारा साल 2011 में एमबीबीएस किया है, लेकिन दोनों यूपी मेडिकल काउंसिल द्वारा 2013 में जारी किया गया प्रमाणपत्र का रजिस्ट्रेशन नंबर एक ही है। रजिस्ट्रेशन संख्या 64345 पर दोनों डॉक्टर अलग अलग जिले में चिकित्सा सेवाएं दे रहे हैं। आगरा निवासी चिकित्सक ने डॉ. भीम राव अंबेडकर विश्वविद्यालय से मधुमेह देखभाल में उन्नत प्रशिक्षण कार्यक्रम, 2013 में आगरा और 2011 में KGMC, लखनऊ से MBBS पूरा किया हुआ दिखाया है।

कहां करता है प्रैक्टिस
आगरा का धर्मेन्द्र कुमार ट्रांस यमुना कॉलोनी फेस-2 रामबाग आगरा में सना पैथलॉजी में क्लिनिक चलाता है। जहां स्थानीय मरीजों से लेकर विदेशी मरीजों तक का इलाज करता है। यह सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहता है। इसने यूट्यूब पर धर्मेन्द्र कुमार के नाम से चैनल बनाया हुआ है। इस चैनल पर मरीजों से बीमारी व उपचार के बारे में बातचीत की वीडियो अपलोड़ की गई हैं।

ये की गई शिकायत
जिलाधिकारी आगरा से शिकायत की गई है कि यू पी मेडिकल से जारी एक रजिस्ट्रेशन संख्या पर दो लोग चिकित्सक के रुप में काम कर रहे हैं। जबकि नियम यह है कि एक रजिस्ट्रेशन पर एक ही चिकित्सक काम कर सकता है। शिकायतकर्ता ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि जनता के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने वाला बेनकाव हो इसके लिए शिकायत दर्ज कराई है।

क्या बोले सीएमओ
मुख्य चिकित्सा अधिकारी मुकेश कुमार वत्स ने इस मामले पर संज्ञान लिया है। उनका कहना है कि ऐसी शिकायत मिली है कि एक यूपी मेडिकल कांउसिल के रजिस्ट्रेशन पर दो लोग काम कर रहे हैं। इसकी जांच कराने के लिए टीम गठित कर दी गई है। जब इस मामले में शिकायत पत्र में लिखे मोबाइल नम्बर पर आगरा में प्रेक्टिस करने वाले धर्मेन्द्र कुमार से सम्पर्क किया गया तो कॉल उठाया गया लेकिन थोड़ी देर में बात करने की कहकर कॉल काट दिया गया। शिकायत से सम्बंधित चिकित्सक का पक्ष जानने के लिए दोबारा कॉल किया गया लेकिन कॉल रिसीव नहीं किया गया।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned