एक जून से खुलेंगे सभी बाजार, रोज खुलेंगी 50 फीसदी दुकानें

- सम विषम का फार्मूला होगा लागू
- कौन सी दुकानें सम और कौन सी विषम में होंगी
- इसका फैसला बाजार कमेटी करेगी

By: Mahendra Pratap

Updated: 28 May 2020, 03:06 PM IST

आगरा. आगरा शहर में करीब 70 दिनों से बंद बाजार एक जून से खुल जाएंगे। लेकिन इन्हें खोलने के लिए कुछ नियमों का पालन करना जरूरी होगा। बाजार में रोजाना 50 फीसदी ही दुकानें खुल सकेंगी। इन दुकानों को खोलने के लिए सम विषम का फार्मूला लागू किया जाएगा। कौन सी दुकानें सम होंगी और कौन सी विषम, इसका फैसला बाजार कमेटी करेंगी।

डीएम पीएन सिंह ने सर्किट हाउस में बुधवार को एडीएम सिटी प्रभाकांत अवस्थी, नगर आयुक्त अरुण प्रकाश व एसपी सिटी बोत्रे रोहन प्रमोद आदि के साथ मीटिंग के बाद इस बाबत जानकारी दी। डीएम ने बताया कि बाजार में दुकानों के खुलने का समय सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक रहेगा। शहर के सभी बाजारों में साप्ताहिक बंदी सोमवार को होगी। इसके अलावा आम लोगों के लिए शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक घर से बाहर न निकलने की पाबंदी फिलहाल जारी रहेगी।

सैलून भी खुलेंगे :- डीएम ने बताया कि सभी सैलून संचालक बाजार कमेटी द्वारा सम विषम दुकानों के तय फार्मूले पर एक जून से अपना सैलून खोल सकेंगे। सैलून में संचालक, कर्मचारियों और ग्राहकों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके अलावा यहां आने वाले लोगों को अपना तौलिया साथ लेकर जाना होगा।

ऑटो रिक्शा और बसें चलेंगी :- एक जून से शहर में आवागमन के लिए ऑटो रिक्शा और सिटी बसें भी चलने लगेंगी। बस में तीन वाली सीट पर दो सवारियों को एक एक कोने पर बैठाया जाएगा। वहीं ऑटो रिक्शा व टैक्सी में ड्राइवर के अलावा दो लोगों को ही बैठने की अनुमति होगी। मोटरसाइकिल पर महिला सवारी को भी हेलमेट पहनना अनिवार्य होगा।

दफ्तर खुलेंगे :- सभी सरकारी और प्राइवेट दफ्तर भी एक जून से खुल जाएंगे। दफ्तरों में सेंट्रल एसी चलने की अनुमति नहीं होगी। हर दिन कार्यालय को सेनिटाइज किया जाएगा व सभी कर्मचारियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इस दौरान कोई भी बीमार व्यक्ति दफ्तर नहीं आएगा।

इनको भी मिली इजाजत :- शहर के सभी कारखाने और निर्माण इकाइयां भी जून की पहली तारीख से खुल सकेंगे। मिठाई की दुकानें खुलेंगी। दूधियों और सब्जी विक्रेताओं को बिना पास शहर में आने की अनुमति होगी। शराब की दुकानें खुलेंगी, हालांकि इनमें बैठकर पीने की इजाजत नहीं होगी। शहर के सभी पार्क सुबह 7 से 9 और शाम को 5 से 7 बजे तक खुल सकेंगे। इस दौरान प्रत्येक थाना स्तर पर एक कमेटी बनेगी। ये कमेटी बाजार के संबन्ध में सभी निर्णय लेगी।

हर बाजार में सेनिटाइजर टनल :- वहीं इस मौके पर मेयर नवीन जैन ने बताया कि सभी बाजारों में नगर निगम सेनिटाइजर टनल लगवाएगा। ताकि लॉकडाउन के बाद लोगों को कोरोना के संक्रमण से बचाया जा सके। रिपोर्ट सुचिता मिश्रा

Show More
Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned