scriptमां रहेगी सुरक्षित, चिकित्सक निभाएंगे बड़ी भूमिका | Agra Obstetrics and Gynecological Society Workshop | Patrika News

मां रहेगी सुरक्षित, चिकित्सक निभाएंगे बड़ी भूमिका

locationआगराPublished: Dec 03, 2017 05:46:54 pm

आगरा आब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजिकल सोसाइटी (एओजीएस) की ओर से फतेहाबाद रोड स्थित होटल क्रिस्टल सरोवर प्रीमियम में एक कार्यशाला आयोजित की गई।

Agra Obstetrics and Gynecological Society

Agra Obstetrics and Gynecological Society

आगरा। प्रत्येक गर्भवती महिला खास है और उसे विशेष देखभाल मिलनी चाहिए। परिवारीजनों के अलावा अस्पतालों में भी गुणवत्ता युक्त सुविधाएं दी जानी चाहिए। चिकित्सकों और स्टॉफ की मौजूदगी से लेकर साफ-सफाई, आधुनिक संसाधन, नवीनतम तकनीकों और जांचों तक हर सुविधा होनी चाहिए, ताकि न सिर्फ समय पर खतरों की पहचान कर सुरक्षित प्रसव कराए जाएं और मातृ-मृत्यु दर में कमी लाई जा सके। यह कहना है विशेषज्ञों का। आगरा आब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजिकल सोसाइटी (एओजीएस) की ओर से फतेहाबाद रोड स्थित होटल क्रिस्टल सरोवर प्रीमियम में एक कार्यशाला आयोजित की गई। ‘मातृत्व देखभाल में गुणवत्ता का आश्वासन एवं संवेदीकरण’ विषय पर आयोजित इस कार्यशाला में विशेषज्ञों ने अपने विचार रखे।
बेहतर बनाने होंगे स्वास्थ केन्द्र
चिकित्सकों ने कहा कि मातृत्व देखभाल के लिए हमें स्वास्थ्य केंद्रों को बेहतर बनाना होगा। खास तौर पर प्रसूति गृहों में हर वो सुविधा मौजूद होनी चाहिए, जिसकी एक महिला और उसके शिशु को गर्भकाल में आवश्यकता पड़ सकती है। इसमें अस्पतालों में साफ-सफाई से लेकर आधुनिक उपकरण, तकनीकी इलाज व जांचें, प्रशिक्षित स्टाफ तक सब शामिल होना चाहिए। इससे अस्पतालों और प्रसूति गृहों को बेहतर बनाया जा सकेगा। लोगों के पास भी अच्छे विकल्प मौजूद होंगे, जिनकी अभी उन्हें तलाश करनी पड़ती है।
दिए जाएंगे प्रमाण पत्र
फेडरेशन आॅफ आॅब्सटेट्रिक एंड गायनेकोलॉजिकल सोसाइटी आॅफ इंडिया (फोग्सी) और जॉन हॉप्किन्स प्रोग्राम फॉर इंटरनेशनल एजूकेशन इन गायनेकोलॉजिकल एंड आॅब्सटेट्रिक (जेएचपीआईईजीओ) मिलकर ऐसे उच्च स्तरीय सुविधाओं से सुसज्जित और गुणवत्तापरक मैटरनिटी होम्स को ‘मान्यता’ प्रमाण-पत्र प्रदान किए जाएंगे। रेनबो हॉस्पिटल के निदेशक व वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. नरेंद्र मल्होत्रा ने एक्लेमप्सिया के दौरान होने वाली गंभीर क्षति पर एक ड्रिल का संचालन किया। उन्होंने बताया कि ऐसी परिस्थिति में किस तरह समय पर इलाज देकर मृत्यु दर को कम किया जा सकता है।
महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा
रेनबो आईवीएफ की निदेशक एवं फोग्सी की प्रेसीडेंट इलेक्ट डॉ. जयदीप मल्होत्रा ने मैटरनिटी होम्स की गुणवत्ता कैसे सुधारी जा सकती है, इस पर जानकारी दी। प्रो. संध्या अग्रवाल, प्रो. वरुण सरकार और प्रो. सरोज सिंह ने एक्लेमप्सिया की गाइडलाइंस के बारे में बताया। एओजीएस की अध्यक्ष डॉ. सुधा बंसल और सचिव डॉ. वंदना सिंघल ने भी अपने विचार रखे। इस दौरान डॉ. निधि गुप्ता, डॉ. कहकशा खां, डॉ. मनप्रीत, डॉ. रंजू अग्रवाल आदि मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो