scriptआगरा एसएसपी ने तैयार कराया ऐसा सॉफ्टवेयर अब अपराध करके आसानी से नहीं भाग सकेंगे अपराधी | Agra SSP has made such software will no longer run criminals | Patrika News

आगरा एसएसपी ने तैयार कराया ऐसा सॉफ्टवेयर अब अपराध करके आसानी से नहीं भाग सकेंगे अपराधी

locationआगराPublished: Jan 23, 2021 06:25:07 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

एसएसपी ने तैयार कराया त्रिनेत्र सॉफ्टवेयर
100 कैमरों से पूरे महानगर की हाेगी मॉनेटरिंग
सॉफ्टवेयर से अपराधियों काे पहचान लेंगे कैमरें

CCTV camera

CCTV camera

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आगरा ( Agra ) स्मार्ट सिटी आगरा ( smart city agra ) में अब अपराधी किसी भी तरह की वारदात काे अंजाम देकर आसानी से फरार नहीं हाे सकेंगे। स्मार्ट सिटी के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से पुलिस त्रिनेत्र सॉफ्टवेयर के जरिए एक हजार से भी अधिक सीसीटीवी कैमराें ( Ccctv ) की मदद से अपराधियाें पर नजर रख सकेगी। इसके लिए आगरा एसएसपी बबलू कुमार ( SSP Bablu kumar ) ने खास तरह का सॉफ्टवेयर तैयार करवाया है। इस सॉफ्टवेयर के जरिए कैमरे टॉप टैन अपराधियाें और जेल जा चुके लाेगाें के चेहराें काे पहचान लेंगे और यह लाेग जैसे ही बाजार में निकलेंगे ताे पुलिस के पास अलर्ट आ जाएगा।
यह भी पढ़ें

सावधान! शहर में घूम रहा है लुटेरा, एक हाथ से दौड़ाता है बाइक तो दूसरे से करता है लूट

यानी शहर में लगने वाले एक हजार से अधिक सीसीटीवी कैमरों के सामने से जैसे ही अपराधी निकलेगा ताे पुलिस के पास मोबाइल फाेन पर नोटिफिकेशन पहुंच जाएगा। इसके बाद अपराधी को आसानी से पकड़ा जा सकेगा। यह पूरी तकनीक त्रिनेत्र सॉफ्टवेयर के प्लेटफार्म पर काम करेगी। इसके लिए स्मार्ट सिटी के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के सर्वर काे त्रिनेत्र एप से जोड़ा जाएगा। सॉफ्टवेयर के जरिए कंट्राेल एंड कमांड सेंटर के मुख्य सर्वर पर अपराधियों की फाेटाे और पूरा डाटा अपलोड किया जाएगा।
ये है तकनीक
आगरा में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 1230 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। शहर के 200 से अधिक स्थानों पर अब तक करीब एक हजार सीसीटीवी कैमरे लग भी चुके हैं। ये सभी सीसीटीवी कैमरे स्मार्ट सिटी के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के मुख्य सर्वर से कनेक्ट रहेंगे। इन कैमरों का रेज्यूलेशन इतना हाई हाेगा कि ये दाैड़ते वाहनों की नंबर प्लेट काे भी आसानी से पढ़ लेंगे।
यह भी पढ़ें

बारात आने से पहले भाई ने बहन को मारी गोली, हत्या के बाद शादी की खुशियां मातम में बदली

कमांड एंड कंट्रोल रूम के सर्वर पर एक जनवरी से इसका ट्रायल शुरू हो गया है। एसएसपी ने बताया कि एक अप्रैल तक सभी तरह का डाटा फीड करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके बाद यह त्रिनेत्र सॉफ्टवाेयर पूरी तरह से काम करने लगेगा। इसके लिए नगर निगम में बनाए गए स्मार्ट सिटी के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में पुलिसकर्मियों की ट्रेनिंग भी चल रही है। खास बात है कि यह कमांड कंट्रोल 24 घंटे चलेगा और यहां हर समय पुलिस और निगम का स्टाफ तैनात रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो