scriptकमाल की है ये डिवाइस, लड़की से छेड़छाड़ करने वाले को लगता है 440 वोल्ट का झटका | agra students makes safety jacket for girls to stop eve teasing | Patrika News

कमाल की है ये डिवाइस, लड़की से छेड़छाड़ करने वाले को लगता है 440 वोल्ट का झटका

locationआगराPublished: Jun 30, 2022 12:51:02 pm

Submitted by:

lokesh verma

आगरा के एक निजी इंजीनियरिंग कॉलेज के तीन स्टूडेंट्स ने एक ऐसी जैकेट बनाई है, जिसमें लगे डिवाइस के माध्यम से 440 वोल्ट का करंट लगता है। इस जैकेट लड़कियों से छेड़छाड़ करने वाले मनचलों को सबक सिखाने के लिए बनाया गया है। इस जैकेट की कई तरह की खूबियां हैं।

agra-students-makes-safety-jacket-for-girls-to-stop-eve-teasing.jpg

कमाल की है ये डिवाइस, लड़की से छेड़छाड़ करने वाले को लगता 440 वोल्ट का झटका।

आपने बॉलीवुड फिल्म दिल का गाना खंबे जैसी खड़ी है लड़की है या छड़ी है… 440 वोल्ट है छूना है मना तो सुना ही होगा। फिल्मी दुनिया की इस लाइन को आगरा एक टेक्निकल कॉलेज के स्टूडेंट्स सच साबित कर दिया है। तीन स्टूडेंट्स ने एक ऐसी जैकेट बनाई है, जिसके अंदर लगे डिवाइस के माध्यम से 440 वोल्ट का करंट लगता है। यह जैकेट खासतौर से लड़कियों से छेड़छाड़ करने वाले मनचलों को सबक सिखाने के लिए बनाई गई हे। इस जैकेट की कई खूबियां हैं, जैसे छेड़छाड़ होने पर यह अपने आप ही आरोपी की फोटो ले लेगी और पुलिस को भी सूचना भेज देगी। जिसके बाद जैकेट में लगे जीपीएस के सहारे पुलिस तुरंत घटनास्थल पर भी पहुंच सकती है।
बता दें कि टेक्निकल कॉलेज के छात्रों द्वारा बनाई गई जैकेट के अंदर जो डिवाइस लगा है। उससे 120 वोल्ट से लेकर 2000 वोल्ट तक का बिजली का झटका दिया जा सकता है। इसे पहनने वाली युवतियां अपने हिसाब से करंट को सेट कर सकती हैं। इस जैकेट को पहनने वाली युवती को अगर कोई गलत तरीके से छूएगा तो युवती को दाहिनी तरफ दिया बटन दबाना होगा। जिसके बाद युवती को छूने वाले को बिजली का झटका लगेगा। किसी भी आपात स्थिति में युवतियां इस बटन का इस्तेमाल कर सकेंगी।
यह भी पढ़ें – इन जिलों में हफ्तेभर मूसलाधार बारिश का ऑरेंज अलर्ट, 40 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

जैकेट में हैं ये खूबियां

सेफ्टी जैकेट की खूबियों के बारे में बात करें तो यह जीपीएस, माइक्रो कंट्रोलर कैमरा, मॉड्यूल इन्वर्टर सर्किट के साथ जीएसएमए और आर्डयूनो नैनो पीआईसी तकनीक से लैस है। जैकेट में फीड मोबाइल नंबर पर युवती की लोकेशन और अलर्ट पहुंच जाएगा। इसके साथ ही जैकेट में लगा कैमरा पूरी घटना को कैप्चर कर लेगा और उसे सीधे सर्वर पर अपलोड कर देगा, ताकि युवती और उसके परिजनों के पास सबूत रहें। इस जैकेट को छात्र संचित अग्रवाल और छात्रा स्वाति गुप्ता व अनिता ने डॉ. प्रमोद शर्मा के निर्देशन में बनाया है।
यह भी पढ़ें – बकाया बिल पर कटी भाजपा नेता की आरसी

पुलिस स्टेशन को भी करेगी सूचित

जैकेट के माध्यम से अलर्ट के रूप में फोन कॉल या फिर मैसेज दोनों पहुंचाए जा सकते हैं। इसमें आप पुलिस का नंबर भी सेव कर सकते हैं, ताकि घटना होने पर तत्काल पुलिस को सूचना भेजी जा सके। इसमें सिम लगाने की भी सुविधा है। इसमें आप पूरी फोन डायरेक्ट्री को अपलोड कर सकते हैं। सिस्टम पहले वरीयता वाले नंबर को फोन करेगा, अगर उसने कॉल रिसीव नहीं किया तो दूसरे नंबर पर फोन लगेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो