एयर कनेक्टिविटी के लिए अब होगा सत्याग्रह

एयर कनेक्टिविटी के लिए अब होगा सत्याग्रह

Abhishek Saxena | Publish: Sep, 10 2018 07:07:44 PM (IST) Agra, Uttar Pradesh, India

दो अक्टूबर को सिविल सोसायटी शुरू करेगी सत्याग्रह

आगरा। सिविल सोसायटी आगरा महानगर की एयरकनेक्‍टिविटी की जरूरत और इससे संबधित जुड़ी हुई भावी संभावनाओं के प्रति सरकार का ध्‍यान आकर्षित करने के लिए सत्‍याग्रह करेगी। इसकी शुरूआत दो अक्‍टूबर को 'गांधी जयंती' के अवसर पर सेंट जोंस कॉलेंज से शहीद स्‍मारक तक शांति मार्च निकाल कर की जाएगी। यह मार्च पूर्ण शांति के साथ प्रात: 9 बजे से 11 बजे के बीच निकाला जाएगा। इस आयोजन को व्‍यापक बनाए जाने के लिए सामाजिक संगठनों तथा स्‍वयं सेवी ग्रुपों को एक जुट करने का प्रयास भी शुरू किया गया है।

नया सिविल एन्कलेव जल्दी तैयार करने की मांग
सिकन्‍दरा स्‍थित होटल के एस रॉयल में महानगर के बुद्धिजीवियों की बैठक को संबोधित करते हुए सिविल सोसायटी आगरा के अध्‍यक्ष पार्षद डॉ. शिरोमणी सिंह ने कहा कि नगर निगम सदन आगरा के नागरिकों की आवाज और इसके द्वारा महानगर की जरूरत के लिए नया सिविल एन्‍कलेव जल्‍दी से जल्‍दी तैयार करने की मांग सरकार से की जा चुकी है। उन्‍होंने कहा कि आगरा के नागरिकों के द्वारा शांति पूर्ण तरीके से 'गतिमान एक्‍सप्रेस' को दिल्‍ली के लिए डाउन रूट पर रवाना होने के वक्‍त रोक कर ज्ञापन भी दिया जा चुका है। उम्‍मीद है कि सरकार जनता की शांतिपूर्ण अभिव्‍यक्‍तो को समझेगी और स्‍वीकार कर सिविल एन्‍कलेव का जल्‍दी से जल्‍दी निर्माण पूर्ण करवाएगी। डॉ. संजय चतर्वेदी ने आगरा की एयरकनेक्‍टिविटी को एक सामायिक जरूरत बताते हुए कहा गया कि यह कोयी नई मांग नहीं है, आगरा की एयरकनेक्‍टिविटी और यहां नए सिविल एन्‍कलेव को बनाए जाने के कार्य की नियमित समीक्षा के लिए मंडलायुक्‍त स्‍तर पर एक कमेटी भी शासन के द्वारा गठित की गई थी। लेकिन कई वर्षों से इसकी मीटिंग नहीं हो रही हैं। शांति पूर्ण मार्च के आयोजन के लिए राकेश चौहान, अतुल गर्ग, गिरधर शर्मा की एक समिति गठित की गई है। मीटिंग में तय किया गया कि सभी प्रबुद्धजन अपने अपने स्‍तर पर भी अधिकतम सहभागिता सुनिश्‍चित करने को व्‍यापक जनसंपर्क करेंगे साथ ही जिन संगठनों से वे जुड़े हुए हैं, उनकी मीटिंगों मे सिविल एन्‍कलेव और रीजनल एयरकनैक्‍टिविटी की मांग पर चर्चा संभव करवाएंगे। भावना जितेन्‍द्र रधुवंशी ने कहा कि एयरकनेक्‍टिविटी कोई अनौखी मांग नहीं है, एक लम्‍बित चली आ रही जरूरत है।

ये रहे मौजूद
इस मौके पर मनीष राय, नाट्यकर्मी डिम्‍पी मिश्रा, सूर स्‍मारक मंडल के मंत्री भुवनेश श्रोत्रिय, राजीव सक्‍सेना, श्रवण कुमार मनोज जैन, हाजी साहिब आदि ने भी अपने विचार व्‍यक्‍त किए। आगरा सिविल सोसायटी के जर्नल सैकेट्री अनिल शर्मा ने कहा कि ' सबका साथ' इस समय हमारा भी लक्ष्‍य है, किन्‍तु दिखावटी तौर पर नहीं वास्‍तविक्‍ता में।

Ad Block is Banned