आगरा में सेना के जवानों ने संभाली कमान, कई साल से बंद पड़े आॅक्सीजन प्लांट को कराया शुरू

— भारतीय वायुसेना के विमान से लाया गया कंप्रेशर, हर दिन होगी 1600 सिलिंडर की रिफिलिंग।

By: arun rawat

Updated: 29 Apr 2021, 04:14 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आगरा। आगरा की उखड़ती सांसों को दम देने के लिए आगरा में वायुसेना ने कमान संभाली और कई वर्षो से बंद पड़े आॅक्सीजन प्लांट को शुरू कराया। इस प्लांट के जरिए एक घंटे में 1600 सिलिंडर में रिफिलिंग की जा सकेगी। इससे काफी हद तक आॅक्सीजन की कमी से होने वाली मौतों पर रोक लगाई जा सकेगी।

अहमदाबाद से आया कंप्रेसर
भारतीय वायु सेना का विशेष विमान अहमदाबाद पहुंचा। कुछ देर रुकने के बाद विमान में कंप्रेशर और अन्य उपकरण लाद दिए गए। यह विमान आगरा एयरफोर्स स्टेशन पहुंचा। जहां सेना के ट्रक से इसे टेढ़ी बगिया स्थित अग्रवाल आक्सीजन प्लांट पर पहुंचाया गया। सेना के विशेषज्ञों ने कंप्रेशर और अन्य उपकरणों को जोड़ते हुए इसे तैयार कर दिया। यह जिले का दूसरा आॅक्सीजन प्लांट होगा जिसमें हवा से आॅक्सीजन तैयार होगी। हर दिन 1600 सिलिंडर की रिफिलिंग होगी। डीएम प्रभु एन सिंह ने बताया कि अग्रवाल आक्सीजन प्लांट चालू होने से काफी हद तक गैस की आपूर्ति से राहत मिलेगी।

लंबे समय से बंद पड़ा है प्लांट
अग्रवाल आॅक्सीजन प्लांट ट्रायल के बाद से ही बंद है। विमान से कंप्रेशर आने में तीन से चार दिनों का समय बच गया। साथ ही असेंबलिंग में अलग से समय लगता। अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को दो टैंकर रांची आॅक्सीजन लेने के लिए गए हैं। वह 36 टन लिक्विड आॅक्सीजन लेकर गुरुवार रात तक पहुंच जाएंगे।

arun rawat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned