डेंगू को लेकर अलर्ट जारी, मच्छर प्रजनन न रुका तो होगी दंडात्मक कार्रवाई

डेंगू को लेकर अलर्ट जारी, मच्छर प्रजनन न रुका तो होगी दंडात्मक कार्रवाई
Ahmedabad dengue and typhoid diseases iकम नहीं हो रहे हैं डेंगू और टाइफाइड के मरीज

Dhirendra yadav | Publish: Sep, 12 2019 07:17:18 PM (IST) Agra, Agra, Uttar Pradesh, India

-डेंगू से बचाव के लिए प्रशासन ने बनाई रणनीति
-आम जन को जागरुक करने के लिए चलेगा अभियान
-डेंगू रोधी टीम करायेगी नुक्कड़ नाटक व सेमीनार
-प्रचार-प्रसार के माध्यम से बचाव व उपचार की दी जायेगी जानकारी

आगरा। डेंगू व वेक्टर जनित रोगों की रोकथाम के लिए आगरा प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है। शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में जनजागरुकता के लिए शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग ,नगर निगम व जिला पंचायत के साथ ही समाज कल्याण व मनोरंजन विभाग को जिम्मेदारी सौंपी है। नुक्कड़ नाटक, सेमिनार व संगोष्ठी के माध्यम से डेंगू से बचाव के उपाय बताये जाने के लिए निर्देशित किया है। अपर जिलाधिकारी आगरा के पी सिंह ने मच्छरों के प्रजनन को नष्ट कराने के भी निर्देश दिए हैं।

छात्र-छात्राओं को किया जायेगा जागरुक
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित किया है। प्रत्येक विद्यालयों में एक अध्यापक को डेंगू एवं अन्य वेक्टर जनित रोगों के रोकथाम विषय की जानकारी देने हेतु नामित किया जायेगा। नामित शिक्षक डेंगू एवं अन्य वेक्टर जनित रोगों के बचाव एवं नियन्त्रण हेतु ‘क्या करें एवं क्या न करें‘ से संबंधित जानकारी प्रार्थना/असेंबली स्थल पर उपलब्ध करायेग। विद्यालयों में साफ-सफाई व छात्र-छात्राओं को पूरी आस्तीन के कपड़े/ड्रेस पहनने के लिए कहा जाए। माध्यमिक व उच्च शिक्षा के विद्यालयों में डेंगू रोधी टीम के माध्यम से टोली बनाकर नाटक, सेमिनार व संगोष्ठी के माध्यम से डेंगू से बचाव के उपाय बताया जायें एवं विद्यालयों में मच्छरों के प्रजनन स्थलों को नष्ट किया जाये। विद्यालय में अनुपस्थित बच्चों में यदि कोई ज्वर से पीड़ित है तो विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा इसकी सूचना मुख्य चिकित्साधिकारी को तत्काल कराई जाए।

शुद्ध पेयजल वितरण
अपर जिलाधिकारी नगर ने अधिशासी अभियन्ता, जल संस्थान को निर्देशित किया है कि शहर में बने ओवर हेड टैंक की नियमित सफाई करने व टंकियों के ढक्कन एयर टाईट बनाये जायें। पम्प खराब हैं तो पेयजल सुनिश्चित करने हेतु उनकी मरम्मत करायी जाय तथा पाइप लाइन बिछाते समय गड्ढों को तुरन्त बन्द कारवाया जाय, ताकि जल भराव न हो। शुद्ध पेयजल का वितरण कराया जाना सुनिश्चित किया जाय।

मच्छरों के प्रजनन पर पूर्ण विराम के निर्देश
नगर स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया है कि रोग वाहक मच्छरों के पैदा होने की परिस्थितियों को नगण्य करने हेतु आम जनता को जागरूक किया जाय। सफाई एवं कूड़ा निस्तारण, नालियों में एकत्रित जल का बहाव न होने दें। नगर निगम से प्रख्यापित उपविधियाँ (बाईलॉज) का कड़ाई से लागू की जाय। मच्छरों का प्रजनन पाये जाने पर नियमानुसार दण्डित किया जाय। अपर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया है कि उपविधियाँ (बाईलॉज) अभी तक नहीं है तो उन्हें बनवाकर जाय। निरीक्षण टीम बनाकर मच्छरजनित परिस्थितियों को दूर कराया जाए। मच्छरों का प्रजनन पाये जाने पर दोषी को दण्डित किया जाय। मलिन बस्तियों में जल संग्रहित होने के कारण मच्छरों के प्रजनन स्थल बहुतायत से पाये जाते हैं। जिन क्षेत्रों में वेक्टर जनित रोगों के मरीज पाये जाए, वहाँ प्राथमिकता के आधार पर फॉगिंग कराये जाए।

सीएमओ को दिये ये निर्देश
अपर जिलाधिकारी नगर ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया है कि चिकित्सालय परिसर एवं उसके आस-पास आवासीय भवनों में जल भराव की स्थिति उत्पन्न न हो। चिकित्सालयों में डेंगू रोगियों के लिए 10 बेड का मच्छरदानी युक्त आइसोलेन वार्ड होना चाहिए। वार्ड के दरवाजों एवं खिडकियों में जाली लगवाने की व्यवस्था की जाए। चिकित्सालय में स्थापित फीवर हेल्प डेस्क पर उपलब्ध कर्मी बुखार से पीड़ित रोगियों को सहायता उपलब्ध करायें। रोगी और उनके तीमारदारों को बचाव एवं नियन्त्रण तथा स्वास्थ्य विभाग में उपलब्ध सुविधाओं की भी जानकारी दें। डेंगू जाँच की पुष्टि हेतु रक्त का नमूना सेन्टीनल सर्विलेस लैब को रोगी का पूरा नाम, पता, मोबाइल नं0 आदि के साथ उपलब्ध करायें तथा पुष्ट रोगी का विवरण मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय को नियमित रूप से भेजी जाए। चिकित्सालयों में प्रचुर मात्रा में दवाओं की उपलब्धता बनाये रखी जाय। चिकित्सालय परिसर में प्रचार-प्रसार के लिए वेक्टर जनित रोगों की विस्तृत जानकारी प्रदान की जाए। भ्रमण कर मच्छरजनित परिस्थितियों को समाप्त कराया जाए तथा प्रजनन पाये गये स्थानों की सूचना नगर पालिका/नगर निगम को सूचित करें। योजना के अनुसार मलेरिया विभाग के कर्मचारियों द्वारा लार्वीसाइडल का छिड़काव सम्पादित कराया जाए।

निजी चिकित्सालय व लैब पर विशेष नजर
डेंगू अधिसूचना का क्रियान्वयन कराने के लिए निजी चिकित्सालय और पैथालॉजी से डेंगू रोगियों की रिपोर्ट प्राप्त कराने के लिए बाध्य किया जाए व इन रिपोर्ट को जनपद की रिपोर्ट के साथ मुख्यालय को भेजी जाए। डेंगू एवं चिकनगुनिया रोगियों का उपचार प्रदत्त ट्रीटमेन्ट प्रोटोकॉल के अनुसार ही राजकीय और प्राइवेट चिकित्सालयों में कराया जाए। रैपिड रिस्पान्स टीम के कार्यों का मूल्यांकन एवं अनुश्रवण करते हुये पी०एच०सी०, सी०एच०सी० स्तर पर भी रैपिड रिस्पान्स टीम गठित की जायें।

ग्रामीण इलाकों में जिला पंचायत को दी जिम्मेदारी
जिला पंचायत राज अधिकारी से नालियो एवं नालों में जल भराव पर सर्तक रहने व ग्राम्य स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति को सक्रिय करते हुये स्वच्छता की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए कहा गया है। समिति के माध्यम से फागिंग और लार्वीसाइडल छिड़काव कराया जाए। हैण्ड पम्प एवं कुओं के पास अनावश्यक जल एकत्रित न होने दिया जाए।

प्रचार-प्रसार माध्यमों पर भी जोर
उपायुक्त मनोरंजन कर को निर्देशित किया है कि रेडियो, एफ0एम0, केबिल टी0वी0 पर समय-समय पर वेक्टर जनित रोगों के बचाव एवं नियंत्रण की जानकारी दी जाय। स्लाइड द्वारा समस्त सिनेमा हॉल में प्रचार कराया जाय।

कैसे वस्त्रों का करें प्रयोग
अपर जिलाधिकारी नगर ने समाज कल्याण विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया है। रोगों के संचरण काल में आवश्यकतानुरूप ड्रेस का निर्धारण, निःशुल्क उपलब्ध चिकित्सकीय सुविधाओं की जानकारी एवं पूर्ण उपचार करने में योगदान करें। उन्होंने कार्यक्रम अधिकारी (आई०सी0डी0एस0) को निर्देशित किया है कि रोगों के संचरण काल में महिलाओं एवं बच्चों को मच्छरदानी का उपयोग करने व बच्चों को पूरे आस्तीन के कपड़े पहनने का व्यवहार सिखाया जाय। उन्होंने उप नियंत्रक नागरिक सुरक्षा को निर्देशित किया है कि रोगों के संचरण काल में बचाव एवं रोकथाम की जानकारी जनसामान्य को प्रदान की जाय तथा रोगियों को सरकारी चिकित्सालयों एवं स्वास्थ्य केन्द्रों मं उपचार प्रदान कराने में सहयोग प्रदान किया जाय । सिंचाई विभाग व कृषि अधिकारियों को निर्देशित किया है कि नहर व खेतों में आवासीय इलाके में पानी जमा न हो।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned