आगरा के युवाओं का कमाल, पैर दबाने से लेकर सब्जी तक ला कर देते हैं एप

आगरा के युवाओं का कमाल, पैर दबाने से लेकर सब्जी तक ला कर देते हैं एप

Hariom Dwivedi | Publish: Nov, 20 2015 07:38:00 PM (IST) Agra, Uttar Pradesh, India

इस एप के जरिए आपको घरेलू काम के लिए नौकर, रोगियों की सेवा के लिए महिलाएं व घर बैठे-बैठे ही सब्जी आने की सुविधाएं मिल जाएंगी।

आगरा. फतेहाबाद रोड निवासी धमेन्द्र राजौरा को हर सप्ताह में एक बार तो दिल्ली जाना ही पड़ता है। बसों में होने वाली परेशानी से बचने के लिए महंगा पड़ने के बाद भी कार से ही जाते हैं। कार शेयरिंग का कॉस्पेप्ट पता तो था लेकिन ऐसे लोगों को खोजना ही बड़ी परेशानी थी। एक दिन आगरा के एक युवक ने उनसे लिफ्ट ली तो उसने बताया कि आप चाहें तो कार शेयर कर सकते हैं।

इसके लिए केवल मोबाइल में एक एप डाउनलोड करना है। अब वे कार से ही जाते हैं लेकिन शेयरिंग से महंगी नहीं पड़ती है। जी हां, आगरा के युवाओं ने ऐसे कई मोबाइल एप्प बना दिए हैं, जो शहर के लोगों  की जिन्दगी को खासा आसान कर रहे हैं। इसमें आपको घरेलू काम के लिए नौकर, रोगियों की सेवा के लिए महिलाएं व घर बैठे-बैठे ही सब्जी आने की सुविधाएं मिल रही हैं।

केवल डिटेल है भरनी
अब इसमें यदि सब्जीदा नाम के एक मोबाइल एप की ही बात करें तो केवल एड्रेस व सब्जी की मात्रा डालनी है। सब्जी की दरें भी एप पर भी दी हुई हैं। सेव करने के २४ घंटे में सस्ती व ताजी सब्जी सीधे आपके घर पहुंच जाती है। इसी प्रकार किराना का सामान भी घर बैठे-बैठे मंगवाया जा सकता है। इसके लिए भी आगरा के युवाओं के बनाए गए एप मोबाइल पर मौजूद हैं और प्ले स्टोर से इन्हें आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा रेस्टोरेंट में पहले जो फोन करके ऑर्डर बुक करवाया जाता था, होम डिलीवर करवाई जाती थी, अब यह भी मोबाइल एप्प से ही होना शुरू हो गया है।

बदल रही है धूप जिन्दगी

इन मोबाइल एप का उपयोग यह भी बता रहा है कि आगरा शहर में लोगों को सर्विस लेने व देने का तरीका खासा पसंद आ रहा है। सब्जी व घरेलू सामान के लिए बाजार में धक्के खाना उन्हें अब पसंद नहीं आ रहा है। हां, इसमें यह जरूर है कि सुरक्षा व सामान खरीदने में समझदारी दिखाना जरूरी है, क्येंकि यह वह मौहल्ले का बनिया नहीं है, जिसे सुबह ही जाकर दुकान पर शिकायत कर दें।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned