scriptAnant chaturdashi 2017 श्रीहरि के पूजन का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि | Anant chaturdashi Ganesh visarjan 2017 puja shubh muhurat date time ganpati visarjan tarika | Patrika News

Anant chaturdashi 2017 श्रीहरि के पूजन का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि

locationआगराPublished: Sep 04, 2017 10:49:00 am

Anant chaturdashi 2017 पर 14 गांठों वाले अनंत सूत्र का महत्व, व्रत कहानी।

Anant chaturdashi 2017

Anant chaturdashi 2017

आगरा। अनंत चतुर्दशी भाद्रपद मास के व्रत व त्यौहारों में इस माह की शुक्ल चतुर्दशी को मनाया जाता है। इस दिन अनंत यानि भगवान श्री हरि विष्णु की पूजा की जाती है। साथ ही सूत या रेशम के धागे को चौदह गांठे लगाकर लाल कुमकुम से रंग कर पूरे विधि विधान से पूजा कर अपनी कलाई पर बांधा जाता है। इस धागे को अनंत कहा जाता है, जिसे भगवान विष्णु का स्वरूप भी माना जाता है। ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र ने बताया कि इस वर्ष अनंत चतुर्दशी का पर्व 5 सितंबर को है।
अनंत चतुर्दशी पूजा विधि और व्रत
डॉ. अरविंद मिश्र ने बताया कि इस व्रत में यमुना नदी, भगवान शेषनाग और भगवान श्री हरि की पूजा करने का विधान बताया जाता है। कलश को मां यमुना का स्वरूप मानते हुए उसकी स्थापना की जाती है साथ ही शेषनाग के रूप में दुर्वा रखी जाती है, कुश से निर्मित अनंत की स्थापना भी की जाती है तो सूत या रेशम के धागे को लाल कुमकुम को भी अनंत स्वरूप मानकर रक्षासूत्र के तौर पर उसे कलाई में बांधा जाता है। अनंत चतुर्दशी पर भगवान श्री गणेश का आह्वान कर उनकी पूजा भी अवश्य करनी चाहिए।
अनंत चतुर्दशी व्रत तिथि व पूजा मुहूर्त
व्रत तिथि – 5 सितंबर 2017
अनंत चतुर्दशी पूजा मुहूर्त – 06:04 से 12:41 (5 सितंबर 2017)
चतुर्दशी तिथि आरंभ – 12:14 (4 सितंबर 2017)
चतुर्दशी तिथि समाप्त -12:41 (5 सितंबर 2017)
अनंत चतुर्दशी की व्रत कथा
ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र ने बताया कि पौराणिक ग्रंथों के अनुसार प्राचीन समय में सुमंत नाम के एक ऋषि हुआ करते थे, उनकी पत्नी का नाम था दीक्षा। कुछ समय के पश्चात दीक्षा ने एक सुंदर कन्या को जन्म दिया, जिसका नाम रखा गया सुशीला, लेकिन होनी का खेल कुछ ही समय के पश्चात सुशीला के सिर से मां का साया उठ गया। अब ऋषि को बच्ची के लालन-पालन की चिंता होने लगी तो उन्होंने दूसरा विवाह करने का निर्णय लिया। उनकी दूसरी पत्नी और सुशीला की सौतेली मां का नाम कर्कशा था। वह अपने नाम की तरह ही स्वभाव से भी कर्कश थी। जैसे तैसे प्रभु कृपा से सुशीला बड़ी होने लगी और वह दिन भी आया जब ऋषि सुमंत को उसके विवाह की चिंता सताने लगी। काफी प्रयासों के पश्चात कौण्डिन्य ऋषि से सुशीला का विवाह संपन्न हुआ, लेकिन यहां भी सुशीला को दरिद्रता का ही सामना करना पड़ा। उन्हें जंगलों में भटकना पड़ रहा था। एक दिन उन्होंने देखा कि कुछ लोग अनंत भगवान की पूजा कर रहे हैं और हाथ में अनंत रक्षासूत्र भी बांध रहे हैं। सुशीला ने उनसे अनंत भगवान की उपासना के व्रत के महत्व को जानकर पूजा का विधि विधान पूछा और उसका पालन करते हुए अनंत रक्षासूत्र अपनी कलाई पर भी बांध लिया। देखते ही देखते उनके दिन फिरने लगे। कौण्डिन्य ऋषि में अंहकार आ गया कि यह सब उन्होंने अपनी मेहनत से निर्मित किया है काफी हद तक सही भी था प्रयास तो बहुत किया था। अगले ही वर्ष ठीक अनंत चतुर्दशी की बात है सुशीला अनंत भगवान का शुक्रिया कर उनकी पूजा आराधना कर अनंत रक्षासूत्र को बांध कर घर लौटी तो कौण्डिन्य को उसके हाथ में बंधा वह अनंत धागा दिखाई दिया और उसके बारे में पूछा। सुशीला ने खुशी-खुशी बताया कि अनंत भगवान की आराधना कर यह रक्षासूत्र बंधवाया है इसके पश्चात ही हमारे दिन बहुरे हैं। इस पर कौण्डिन्य खुद को अपमानित महसूस करने लगे कि उनकी मेहनत का श्रेय सुशीला अपनी पूजा को दे रही है। उन्होंने उस धागे को उतरवा दिया। इससे अनंत भगवान रूष्ट हो गये और देखते ही देखते कौण्डिन्य अर्श से फर्श पर आ गिरे। तब एक विद्वान ऋषि ने उन्हें उनके किये का अहसास करवाया और कौण्डिन्य को अपने कृत्य का पश्चाताप करने की कही। लगातार चौदह वर्षों तक उन्होंने अनंत चतुर्दशी का उपवास रखा उसके पश्चात भगवान श्री हरि प्रसन्न हुए और कौण्डिन्य व सुशीला फिर से सुखपूर्वक रहने लगे।

ट्रेंडिंग वीडियो