scriptआंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का बढ़ा मानदेय, लेकिन नहीं आया कोई आदेश | Anganwadi Karyakatri bada Mandey in Hindi News | Patrika News

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का बढ़ा मानदेय, लेकिन नहीं आया कोई आदेश

locationआगराPublished: Jun 16, 2018 06:34:44 pm

सरकार द्वारा मानदेय बढ़ाने के लिए स्वीकृति दी गई, अभी तक मानदेय का कोई गजट जारी नहीं होने से आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को हताशा होने लगी है

Anganwadi Karyakatri

demo picture

आगरा। आंगनबाड़ी कार्यकत्री जिस हक के लिए लंबे समय से लड़ाई लड़ रही थी। आखिरकार वो वक्त आ गया जब योगी सरकार ने उनकी मांगों पर विचार किया। सरकार द्वारा मानदेय बढ़ाने के लिए स्वीकृति दी गई। लेकिन, अभी तक मानदेय का कोई गजट जारी नहीं होने से आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को हताशा होने लगी है। आगरा में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने मांग की है कि सरकार अपने वादे को जल्द पूरा करे। पिछले कई महीनों से मानदेय नहीं मिल रहा है तो पुष्टाहार के लिए कुछ नहीं आया है। ब्रज में सैकड़ों आंगनबाड़ी कार्यकत्री बढ़े हुए मानदेय का इंतजार कर रही है।
3200 रुपये मानदेय पर कर रही थीं काम
आंगनबाड़ी कार्यकत्री का अखिलेश यादव ने 800 रुपये बढ़ाया था। 3200 रुपये के मानदेय पर काम करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने जब अखिलेश सरकार के दौरान धरना प्रदर्शन दिया था तब उनके मानदेय में आठ सौ रुपये की बढ़ोत्तरी हुई। इसके बाद उन्हें चार हजार रुपये मानदेय दिया जाने लगा। योगी सरकार से आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को उम्मीद थी कि उनका मानदेय बढ़ाया जाएगा। आगरा की आंगनबाड़ी कार्यकत्री संघ की जिलाध्यक्ष मंजूरानी सिनसिनेबार ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि प्रतिव्यक्ति की न्यूनतम मजदूरी बढ़ाई जाएगी। आंगनबाड़ियों को 4000 रुपये न्यूनतम मजदूरी की सीमा से कहीं अधिक कम हैं। ऐसे में उम्मीद थी कि उनका मानदेय बढ़ाकर 18 हजार रुपये किया जाएगा। लेकिन, मोदी सरकार और योगी आदित्यनाथ ने ऐसा नहीं किया। महज आठ या नौ हजार रुपये के मानदेय का ऐलान किया। लेकिन, अभी तक गजट जारी नहीं हुआ।
दस अप्रैल से मिल सकता है बढ़ा मानदेय
आंगनबाड़ी कार्यकत्री संघ की जिलाध्यक्ष ने बताया कि संघ के पदाधिकारियों से हुई वार्ता में उन्हें जानकारी दी गई थी कि अप्रैल महीने से बढ़ा हुआ मानदेय दिया जाएगा। लेकिन, अभी कोई जीओ नहीं आने से आंगनबाड़ी कार्यकत्री आश्वसत नहीं हो रही। सरकार द्वारा की गई वार्ता में कहा गया था कि धरना प्रदर्शन के दौरान का मानदेय भी कार्यकत्रियों को दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो