जल योग से भी फिटनेस, दिनभर रहेंगे तरोताजा

'हेल्थ केयर योग सोसाइटी' द्वारा जल में योग द्वारा हंसते मुस्कराते हुए प्रसन्नता के साथ योग कराया जा रहा है।

By: मुकेश कुमार

Published: 11 Sep 2017, 01:14 PM IST

आगरा। स्वस्थ शरीर और प्रसन्न मन के लिए योग बहुत महत्वपूर्ण सिद्ध हुआ है। स्वस्थ जीवन के लिए योग आज पूरी दुनिया में लोगों की दिनचर्या का नियमित हिस्सा बन गया है। आगरा की 'हेल्थ केयर योग सोसाइटी' द्वारा जल में योग (Aqua yoga) क्रियाओं के द्वारा हंसते मुस्कराते हुए प्रसन्नता के साथ योग कराया जा रहा है। जल योग करने के बाद इंसान दिनभर खुद को तरोताजा महसूस करता है।

प्रसन्नचित घर लौटे
सोसाइटी की डायरेक्टर प्रीतिका करमचंदानी ने बड़ी संख्या में उपस्थित लोगों को फतेहाबाद रोड स्थित होटल रिट्रीट में Aqua योग द्वारा फिटनेस की जानकारी दी, ताकि लोगों में योग व स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता आए। आगरा में पहली बार सार्वजनिक रूप में उन्होंने प्रातः सात बजे से 10 बजे तक विशेष कार्यक्रम में एक घंटे के तीन सत्रों में जल योग क्रियाएं करवायीं। Aqua योग से अनेक लाभ हैं। फन एंड एंटरटेनमेंट के साथ योग के प्रति जाग्रति आई है। सभी प्रतिभागियों ने बहुत सहज और सरल ढंग से योग क्रियाएं की और प्रसन्नचित घर लौटे। सभी प्रतिभागियों ने एक स्वर से सहमति दी कि सभी को अपने दैनिक जीवन में योग नियमित रूप से करना चाहिए।

तरोताजा महसूस किया
प्रीतिका करमचंदानी ने बताया कि पानी में जाने से पहले जो लोग कठिनाई अनुभव कर रहे थे, एक्वा योगा के बाद अपने आप को तरोताजा तथा एनर्जेटिक अनुभव करने लगे। प्रतिभागियों में विभिन्न आयु वर्ग के लोगों ने भाग लिया। मस्ती और फन के साथ एक्वा योग को पूरी तरह एंजॉय किया।

जीवन में योग को नियमित रूप से अपनाएं
हेल्थ केयर योग सोसायटी की ओर से जयश्री करमचंदनी ने सभी प्रतिभागियों को बधाई देते हुए कहा कि जीवन में योग को नियमित रूप से अपनाएं। उन्होंने प्रेरणाप्रद रूप से योग की महिमा बताई। इस अवसर पर राजेश करमचंदानी, सचिन ओबेरॉय, विवेक आहूजा, दिनेश शर्मा आदि का योगदान रहा।

मुकेश कुमार
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned