script

झुग्गी-झोपड़ी के बच्चों को सक्षम बना रही आर्यश्री संस्था, रंगारंग प्रस्तुति के बीच सम्मान, देखें वीडियो

locationआगराPublished: Jan 25, 2020 04:20:12 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

-Acid attack पर नाट्य प्रस्तुति देखकर आँखें नम हो गईं
-स्कूल न जान वाले बच्चों को दी जा रही अनौपचारिक शिक्षॉ
-आगरा के साथ लखनऊ में भी चल रहा है अभियान

honour

honour

आगरा। आर्यश्री शिक्षा समिति आगरा और लखनऊ में झुग्गी झोपड़ी में रहने वालों बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य और जागरूकता का काम कर रही है। पिछले 18 साल से यह अभियान जारी है। अब तक 5000 बच्चों तक पहुंच हो चुकी है। 200 महिलाओं का कौशल विकास करके अपने पैरों पर खड़ा किया जा चुका है। संस्था ने झुग्गी-झोपड़ी के बच्चों की रंगारग प्रस्तुति के साथ समाजसेवा करने वाले युवाओं को सम्मान किया।
यह भी पढ़ें

तूलिका कपूर ने समाज सेवा के नाम पर दिखावा करने वालों को फटकारा, देखे वीडियो

नाट्य प्रस्तुतियां दीं

आर्यश्री की सचिव तूलिका कपूर ने बताया कि झुग्गी झोपड़ी के बच्चों को शिक्षित करना प्राथमिकता है। हम अपने खर्चे पर अनौपचारिक शिक्षा देकर उन्हें इस लायक बनाते हैं कि अच्छे स्कूल में प्रवेश ले सकें। ब्रिज कोर्स कराते हैं। इसके साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य की ओर ध्यान केन्द्रित कराते हैं। इसी कार्य का प्रस्तुतीकरण राव कृष्णपाल सिंह सभागार, आरबीएस कॉलेज में किया गया। बच्चों ने अम्लीय हमला, बालिका शिक्षा पर केन्द्रित कार्यक्रम प्रस्तुत किए। तीन नाट्य प्रस्ततियां दीं। मैं पढ़ूंगा, हमें जीने दो, तारे जमीं पर, स्वच्छता की महत्ता, देश रंगीला जैसी प्रस्तुतियां दीं। बच्चों की प्रतिभा देखते ही बनती थी।
यह भी पढ़ें

National tourism day आगरा से 4000 करोड़ रुपये तक का पर्यटन कारोबार, 3.5 लाख लोग पा रहे प्रत्यक्ष रोजगार

honour
इनका हुआ सम्मान

समाजसेवा करने वाले युवाओं को आर्यश्री एक्सीलेंस अवॉर्ड नई उड़ान-नई पहचान के नाम से सम्मानित किया गया। समाजसेवा के लिए श्रीकांत सिसौदिया और अंकित सहगल, पत्रकारिता के लिए मधु सिंह, बेव सीरीज के लिए रोहित निगम, डिजिटल मार्केटिंग के लिए उपेन्द्र अवस्थी को सम्मानित किया गया। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी रानी सरोज गौरिहार, प्रसिद्ध कवयित्री डॉ. शशि तिवारी, शांति सेना की शीला बहल, प्रकाश गुप्ता, खत्री महासभा के डॉ. रजत कपूर, डॉ. संजय कपूर, अमित खत्री, कर्नल उमेश वर्मा आदि का भी सम्मान किया गया।
यह भी पढ़ें

मछली पालन से हर साल कमा रहे 6-9 लाख रुपये

honour
ये रहे उपस्थित

कोरियोग्राफी नीरज राघव और राकेश कोहली ने की। संचालन अमित सूरी ने किया। केनरा बैंक के सागर गुजराती, डॉ. मधुरिमा शर्मा, देव चौधरी, आनंद राय, पुनीता टंडन, अनुराधा, रेखा, मनोरमा, डीएस ग्रुप की ओर से सुकांत शुक्ला, आर्यश्री लखनऊ से शुभम और अजय, आर्यश्री आगरा की ओर से लक्ष्मी, सुमन, उमा शंकर, जुबैर, रेखा शर्मा, पूनम, ज्योति श्रमा, सरिता सक्सेना और नीतू मेहर की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

ट्रेंडिंग वीडियो