scriptयोगी सरकार को चेतावनी है ये नारा | Asha workers agitation at CMO office agra hindi news | Patrika News

योगी सरकार को चेतावनी है ये नारा

locationआगराPublished: Sep 14, 2017 04:11:02 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

मानदेय की मांग को लेकर आशा कार्यकर्त्री ने किया सीएमओ कार्यालय पर प्रदर्शन।

news

kuchaman

आगरा। यूं तो इनका पदनाम आशा कार्यकर्त्री है, लेकिन इन्हें आशा कहा जाता है। ये आशा अब बहुत निराश हैं। कारण यही है कि सरकार की ओर से इन्हें कोई मानदेय नहीं दिया जाता है। जो कार्य करती हैं, उसी का भुगतान किया जात है। उसमें भी अकसर डंडी मार दी जाती है। इससे कुपित आशाओं ने गुरुवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) कार्यालय पर आवाज बुलंद की। ऐसे नारे लगाए जो उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार को चेतावनी के रूप में हैं।
क्या करती हैं आशा

आशा की जिम्मेदारी है कि वह गर्भवती माता की देखभाल करे। उसके स्वास्थ्य की चिन्ता करे। गर्भवती का प्रसव सरकारी अस्पताल में लाकर करवाए। इसके बदले आशा कार्यकर्त्री को 600 रुपये का भुगतान किया जाता है। अगर गर्भवती ने किसी निजी अस्पताल में प्रसव करा लिया तो कोई भुगतान नहीं होता है। आशा कार्यकर्त्री के सामने समस्या यह है कि जिस गर्भवती की नौ माह तक चिन्ता की, उसके बदले 600 रुपये मिलेंगे, इसकी कोई गारंटी नहीं है।
ये लगाए नारे

इसी समस्या को लेकर वे गुरुवार को सेन्ट्रल जेल रोड स्थित मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय पर आईं। खेरागढ़ विकास खंड की इन आशा कार्यकर्त्री ने जमकर नारेबाजी की। जरा इनके नारे तो सुनिए- योगी तेरे शासन में खुशी नहीं है आंगन में। मोदी तेरे शासन में, खुशी नहीं है आंगन में। अभी तो ली अंगड़ाई है, आगे और लड़ाई है। हम भारत की नारी हैं, फूल नहीं चिनगारी हैं। हक हमारे आप का, नहीं किसी के बाप का। आशा यूनियन जिन्दाबाद। आप हमारा वेतन बढ़ाओ, हम आपका सम्मान बढ़ाएंगे। इनक्लाब जिन्दाबाद।
नहीं मिलता मानदेय

सीएमओ कार्यालय में ज्ञापन देने के बाद आशा यूनियन की अध्यक्ष कुंता ने पत्रिका से कहा कि हम 12 साल से काम कर रहे हैं लेकिन आज तक कोई मानदेय नहीं दिया गया है। गर्भवती की देखभाल करने पर कमीशन मिलेगा, इसकी भी कोई गारंटी नहीं है। उन्होंने मांग की कि हमें मानदेय दिया जाए, राज्य कर्मचारी घोषित किया जाए और तदनुसार सभी लाभ दिलाए जाएं। इस मौके पर रजनी, ओमकुकारी, प्रेमलता, ओमवती, गीता, सरिता आदि उपस्थित थीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो