script

Diwali 2019: खड़ी लक्ष्मी की मूर्ति भूलकर भी न खरीदें, जानिए दिवाली पर कैसे लक्ष्मी-गणेश घर लाने चाहिए…

locationआगराPublished: Oct 25, 2019 11:38:53 am

Submitted by:

suchita mishra

ज्योतिषाचार्य बता रहे हैं कि किस तरह की गणेश लक्ष्मी की मूर्तियां परिवार में सुख समृद्धि लाती हैं।

DHANTERAS

DHANTERAS

दीपावली के त्योहार का आगाज आज धनतेरस के दिन से हो चुका है। आज से घर घर में माता लक्ष्मी और भगवान गणेश के स्वागत की तैयारियां शुरू हो जाएंगी। घर की साफ सफाई करने के साथ उन्हें खूबसूरती से सजाया जाएगा, ताकि दिवाली की रात माता लक्ष्मी और भगवान गणेश का स्वागत किया जा सके। इस दौरान पूजन के लिए हर साल भगवान गणेश और लक्ष्मी माता की मूर्तियां लाने का भी विधान है। इन मूर्तियों का दीपावली की रात में पूजन किया जाता है। ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र का कहना है कि भगवान गणेश और लक्ष्मी माता की मूर्ति बहुत ध्यान से देखकर खरीदनी चाहिए क्योंकि इन मूर्तियों का हमारे जीवन पर विशेष प्रभाव होता है। जानते हैं लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।
यह भी पढ़ें

Dhanteras 2019: आज के दिन न करें ये गलती वर्ना पूरे साल घर में रहेगा धन का अभाव



1. बाजार में आपको कई बार आपस में जुड़े हुए लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां दिखायी देंगी, इन्हें न खरीदें।

2. भगवान गणेश की मूर्ति खरीदते समय ध्यान दें कि उनकी सूंड दाएं तरफ मुड़ी हुई हो। साथ ही सूंड में ज्यादा घुमाव नहीं होना चाहिए।
3. गणेश जी की मूर्ति खरीदते समय ध्यान रखें कि गणेशजी के हाथों में लड्डू जरूर हों। माना जाता है कि ऐसी मूर्ति खरीदने से घर में सुख और सृमद्धि आती है।

4. लक्ष्मीजी उल्लू पर बैठी हों, ऐसी मूर्ति खरीदने से बचना चाहिए। इसके बजाय वे कमल के फूल पर बैठी होनी चाहिए। साथ ही एक हाथ से आशीर्वाद देते हुए दिखें। साथ ही दूसरे हाथ से धन की बारिश करती हुई दिखें। अगर ऐसी मूर्ति अपने घर लाते हैं, तो यकीनन आपके घर पैसों की बारिश होगी और देवी का आशीर्वाद भी बना रहेगा।
5. खड़ी लक्ष्मी चलायमान मानी जाती हैं, इसलिए खड़ी हुई लक्ष्मी की प्रतिमा लेने से परहेज करें। स्थिर लक्ष्मी के लिए बैठी लक्ष्मी ही घर लाएं। ताकि मां आपके परिवार में हमेशा निवास करें।

ट्रेंडिंग वीडियो