scriptअब अटल बिहारी वाजपेयी के पैतृक गांव बटेश्वर का नम्बर, देखें वीडियो | Atal bihari vajpayee village bateshwar development plan latest news | Patrika News
आगरा

अब अटल बिहारी वाजपेयी के पैतृक गांव बटेश्वर का नम्बर, देखें वीडियो

विधायक रानी पक्षालिका सिंह, पूर्व मंत्री अरिदमन सिंह आगरा के ज़िलाधिकारी रविकुमार एनजी, एसएसपी अमित पाठक ने बटेश्वर का निरीक्षण किया।

आगराAug 21, 2018 / 09:49 am

Bhanu Pratap

आगरा। भारत रत्न और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने उनसे जुड़े स्थानों को विकसित कर अटल की स्मृतियों को सहेजने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा की गई घोषणा के बाद स्थानीय अधिकारियों और नेताओं का बटेश्वर आने-जाने का सिलसिला शुरू हो गया। इसी क्रम में भारतीय जनता पार्टी की बाह से विधायक रानी पक्षालिका सिंह, पूर्व मंत्री अरिदमन सिंह, आगरा के ज़िलाधिकारी रविकुमार एनजी समेत अन्य प्रमुख व्यक्तियों ने बटेश्वर का निरीक्षण किया। ज़िलाधिकारी ने बताया कि क्षेत्र के विकास की योजना बनाकर शासन को भेजी जाएगी। इसके बाद सरकार योजनाओं पर काम शुरू करेगी। याद रहे कि बटेश्वर अटल बिहारी वाजपेयी का पैतृक गांव है।
यह भी पढ़ें

बकरीद की नमाज के पहले ईदगाह से पढ़ाया जाएगा शरीयत का पाठ

क्या है मांग

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद उनके पैतृक गांव आगरा जनपद के तीर्थ बटेश्वर में मूर्ति स्थापित करने और म्यूजियम बनाने की मांघ उठी है। इसके साथ-साथ क्षेत्र के जंगलात कोठी के जीर्णोद्धार की मांग की जा रही है। बाह की विधायकारानी पक्षालिका सिंह भदावर और पूर्व कैबिनेट मंत्री राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह भदावर ने बटेश्वर में योगी सरकार से अटल जी की याद में उनकी मूर्ति स्थापित करने के साथ-साथ म्यूजिक बनाने की मांग की है। बटेश्वर में अटल जी के नाम से बटेश्वर के विकास की बात कही है।
यह भी पढ़ें

इन चार जिलों में मेडिकल कॉलेज को लेकर योगी सरकार सख्त, अधिकारियों में खलबली

अटल बिहारी वाजपेयी
निरीक्षण किया

इसी क्रम में जिलाधिकारी रवि कुमार एनजी, एसएसपी आगरा अमित पाठक, क्षेत्रीय विधायक रानी पक्षालिका सिंह, पूर्व कैबिनेट मंत्री राजा अरिदमन सिंह अपने अमले के साथ बटेश्वर पहुंचे। उन्होंने कई बिंदुओं पर निरीक्षण कर पूर्व प्रधानमंत्री के निवास स्थान एवं अंग्रेजों से मुक्त कराई हुई जंगलात कोठी सहित अन्य जगहों का निरीक्षण किया। उन्होंने यह देखा कि स्मारक बनाने के लिए कौन सी जगह को चिन्हित किया जाए।
यह भी पढ़ें

अचानक पैदल बीएसए ऑफिस पहुंचे ये युवा आईएएस, इसके बाद जो हुआ उसने कर्मचारियों के होश उड़ा दिए

bateshwar
स्मारक के लिए जगह देखी

जिलाधिकारी रवि कुमार एनजी ने बताया कि जल्द ही हम स्मारक बनाने और बटेश्वर के जीर्णोद्धार के लिए प्रस्ताव सरकार को भेजेंगे। वहां से प्रस्ताव पास होने के बाद जल्द ही कार्य शुरू हो जाएगा। अटल जी का स्मारक करीब 60मी चौड़ाई,100 भी लम्बाई अनुमानित होगी।
यह भी पढ़ें

गरीबी से तंग शिक्षामित्र की हार्ट अटैक से मौत

खुशी का माहौल

पूर्व कैबिनेट मंत्री अरिदमन सिंह का कहना है अटल जी का स्मारक और मूर्ति स्थापित की जाए, जिसके लिए जगह कम पड़े तो हम अपनी जगह देने को तैयार हैं। इससे क्षेत्रीय लोगों में भी खुशी का माहौल है। क्षेत्रीय लोगों की मांग थी कि बटेश्वर का जीर्णोद्धार के साथ-साथ अटल जी के नाम से स्मारक बनाया जाए और बटेश्वर का समुचित विकास किया जाए। पैतृक गांव में उनके निधन के बाद एक नया इतिहास लिखा जाए, जिससे दूर दराज से आने वाले लोग अटलजी की यादों को ताजा कर सकें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो