scriptसाइबर अपराध से बचना चाहते हैं तो आज पुलिस के इस यूट्यूब चैनल से जुड़िए, फ्रॉड का शिकार होने से बचिए | Avoid cyber crime by joining YouTube channel of Agra Police | Patrika News

साइबर अपराध से बचना चाहते हैं तो आज पुलिस के इस यूट्यूब चैनल से जुड़िए, फ्रॉड का शिकार होने से बचिए

locationआगराPublished: Aug 03, 2021 11:09:31 am

Submitted by:

arun rawat

— आज आगरा जोन का यूट्यूब चैनल शुरू होने जा रहा है, जिसका शुभारंभ डीजीपी करेंगे।

Cyber Crime aware Programm

Cyber Crime aware Programm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आगरा। उत्तर प्रदेश में साइबर अपराध लगातार बढ़ रहे हैं। इस अपराध के जरिए अपराधी लोगों को ठगी का शिकार बनाकर उन्हें कंगाल कर रहे हैं। ऐसे अपराधों से लोगों को बचाने के लिए यूपी की आगरा पुलिस जागरूकता अभियान चला रही है। साथ ही आजएक यूट्यूब चैनल का भी शुभारंभ करने जा रही है। आप भी इस चैनल से जुड़िए और स्वयं को ऐसे अपराधों से बचाएं।
यह भी पढ़ें—

फिरोजाबाद में दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं की ट्रैक्टर ट्रॉली पलटी, दो दर्जन श्रद्धालु घायल


एडीजी की सराहनीय पहल
आगरा के एडीजी राजीव कृष्ण ने साइर अपराध को लेकर अनूठी पहल शुरू की है। इस पहल की चहुंओर प्रशंसा हो रही है। आज भी करीब 52 प्रतिशत लोग डिजीटल साइबर अपराध के बारे में नहीं जानते और ठगों के शिकार हो जाते हैं। आज एडीजी आगरा जोन का यूट्यूब चैनल शुरू हो रहा है। चैनल के वर्चुअल उद्घाटन में डीजीपी मुकुल गोयल भी मौजूद रहेंगे। चैनल लोगों को साइबर क्राइम से बचाव के तरीके सिखाएगा। एडीजी के मुताबिक पहले चरण में जोन के आठ जिलों के 161 थानों के 824 पुलिसकर्मियों को एक महीने का प्रशिक्षण दिया गया है जिससे कि वह थानों पर आने वाले साइबर क्राइम के शिकार पीड़ितों की समस्या सुनकर उन्हें समझा सकें। इसके अलावा साइबर अपराध की विवेचना और अपराधी तक पहुंचने के तरीकों की जानकारी दी गई। साइबर विशेषज्ञ रक्षित टंडन इस अभियान में पुलिस से जुड़े हैं।
शाम चार बजे जुड़ें
मंगलवार (आज) शाम चार बजे कार्यक्रम का उद्घाटन किया जाएगा। यूट्यूब चैनल पर एक घंटे की लाइव क्लास चलेगी। जिसमें लोगों को साइबर क्राइम से बचाने के तरीके सिखाए जाएंगे। एक घंटे के लाइव सेेशन का रिकार्ड किया गया वीडियाे भी अपलोड़ किया जाएगा जिससे कि लाइव क्लास से वंचित लोग इसे दोबारा देख सकें। जूम एप के जरिए 10 हजार लोगों को इससे जोड़ा जाएगा। इसका लिंक भी शेयर किया जाएगा। जूम पर वेबीनार से जुड़े लोग एडीजी और साइबर विशेषज्ञों से अपने सवाल कर सकेंगे। इस पूरे अभियान में 28 सेशन होंगे। जोन के सभी आठ जिलों को इसमें शामिल किया जाएगा। पांच अगस्त को इसी विषय पर एक घंटे का सेशन होगा।
यह है स्थिति—
भारत में 56 करोड इंटरनेट यूजर्स हैं। इनमें से 52 प्रतिशत लोग डिजीटल साइबर स्पेस की सुरक्षा के बारे में नहीं जानते।


इन लिंक के जरिए जुड़ें—


– https://youtube.com/c/AdgZoneAgra

(ADG ZONE AGRA YOU tube channel )
– https://us02web.zoom.us/j/86359383168

(Zoom webinar link for 03/08/21)

Meeting id 86359383168

passcode 468042

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो