World Population Day 2019: विधायक ने कहा, देश की तरक्की और विकास के लिए परिवार नियोजन जरूरी

World Population Day 2019: विधायक ने कहा, देश की तरक्की और विकास के लिए परिवार नियोजन जरूरी
World Population Day 2019

Dhirendra yadav | Updated: 11 Jul 2019, 04:54:38 PM (IST) Agra, Agra, Uttar Pradesh, India

- विश्व जनसंख्या दिवस पर जागरूकता रैली को झण्डी दिखाकर किया रवाना

आगरा। World population Day 2019 के अवसर पर जनसंख्या स्थिरता पखवारे का शुभारम्भ हो गया, जो कि 24 जुलाई तक मनाया जायेगा। परिवार नियोजन के प्रति लोगों में जागरुकता लाने के लिए आगरा कालेज ग्राउण्ड से रैली निकाली गयी। रैली को भाजपा विधायक पुरुषोत्तम खण्डेलवाल और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. मुकेश कुमार वत्स ने संयुक्त रूप से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

ये भी पढ़ें - पति को मुठभेड़ में मारने की धमकी देकर यूपी पुलिस के दरोगा करते रहे महिला के साथ बलात्कार, गर्भवती होने पर...

यहां से शुरू हुई रैली
रैली आगरा कालेज से शुरु होकर राजामण्डी, एसएन मेडिकल कालेज होते हुए सुभाष पार्क में जाकर समाप्त हुई। इस अवसर पर श्री खण्डेलवाल ने कहा कि किसी भी देश की तरक्की और विकास तभी सम्भव है जब उस देश की जनसंख्या पर काबू हो। समाज को व्यवस्थित करने के लिए जनसंख्या पर काबू पाना जरूरी है। भारत में ही नहीं पूरे विश्व में यह चिन्ता का विषय बना हुआ हैं। बढ़ती जनसंख्या की वजह से ही स्वास्थ्य संबंधी समस्याऐं उत्पन्न हो रही हैं लोगों को सही इलाज नहीं मिल पा रहा है। आवास संबंधी सुविधायें नहीं मिल पा रही हैं। लोगों को मूलभूत सुविधाओं को पूरा करने के लिए काफी परिश्रम करना पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें - World Population Day 2019: 25 जुलाई तक चलेगा जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा

ये बोले सीएमओ
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि परिवार को सुखी और स्वस्थ्य रखना है तो परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरुक होना होगा। हमारी आबादी बढ़ती जा रही है पर संसाधन कम होते जा रहे हैं, जिसके कारण लोगों को दी जाने वाली सुविधाओं पर असर पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि परिवार नियोजन के प्रति जागरुकता को लेकर सभी ब्लाकों में रैलियों का आयोजन किया गया है।

ये भी पढ़ें - Jila Panchayat Adhyaksh की कुर्सी पर अगले 24 घंटे में होगा बड़ा फैसला, सपा से इस तरह छीन ली थी भाजपा ने ये कुर्सी

World Population Day 2019

ये रहे मौजूद
रैली में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी और नोडल डाॅ रचना गुप्ता, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी और नोडल आरएमएनसीएच डाॅ. यूके त्रिपाठी, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. संजीव वर्मन, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. एस के गुप्ता, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. आर के अग्निहोत्री, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. पीके शर्मा, जिला मलेरिया अधिकारी आर के दीक्षित, जिला कार्यक्रम प्रबंधक कुलदीप भारद्वाज, जिला परिवार कल्याण विशेषज्ञ अंजनी कुमार, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी अमित कुमार, डिप्टी जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी अनिल कुमार, डब्ल्यू एचओ से डाॅ. चन्द्रेल, पीएसआई से दीपक तिवारी, आनन्द, पंकज सहित स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी आशा और एएनएम ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।

ये भी पढ़ें - बाल गृह की चारदीवारी में रहने वाले बेसहारा बच्चे भी अब ग्रहण कर सकेंगे शिक्षा, देखें वीडियो

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned