script‘साईं बाबा महापुरुष हो सकते हैं, भगवान नहीं’ | Baba Ramdev says Sai Baba might be a great person but not God | Patrika News

‘साईं बाबा महापुरुष हो सकते हैं, भगवान नहीं’

Published: Nov 04, 2015 09:33:00 am

Submitted by:

Kamlesh Sharma

 योग गुरु स्वामी रामदेव ने कहा हैं साईं बाबा महापुरुष हो सकते हैं, भगवान नहीं हो सकते है। स्वामी रामदेव मंगलवार को रांची में भारत स्वाभिमान और पंतजलि योगपीठ द्वारा आयोजित योग शिविर को संबोधित कर रहे थे। 

योग गुरु स्वामी रामदेव ने कहा हैं साईं बाबा महापुरुष हो सकते हैं, भगवान नहीं हो सकते है। उन्होंने कहा कि सारी दुनिया यह मानती है कि ईश्वर एक ही है, जिसने सृष्टि की संरचना की, वह अमर है, अविनाशी है, सर्वशक्तिमान है, सर्वव्यापक है और सर्वज्ञ है, जिसमें ये गुण है, वहीं भगवान हो सकता है, लेकिन जो जन्म लेता है और जिसकी मृत्यु हो जाती है, भगवान नहीं महापुरुष ही कहलाएगा। स्वामी रामदेव मंगलवार को रांची में भारत स्वाभिमान और पंतजलि योगपीठ द्वारा आयोजित योग शिविर को संबोधित कर रहे थे। 

बाबा रामदेव ने अपने संबोधन में कहा कि आज साईं बाबा के मुद्दे पर शंकराचार्य और संघ को आपस में भिड़ा दिया गया, इसलिए वे विवाद से बचना चाहते है, इसलिए मैं बोलूंगा तो कोई और बखेड़ा (विवाद) खड़ा हो जाएगा, इसलिए इस मुद्दे पर वे चुप ही रहना चाहते है। 

sai baba

उन्होंने कहा कि भारत ने पूरी दुनिया को आध्यात्मिक प्रकाश देने का काम किया है, लेकिन आज भारत खुद ही उलझा है। बाबा रामदेव ने कहा कि पंतजलि योगपीठ की ओर से अभी 40 हजार योग शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। साल भर में एक लाख नए योग शिक्षक तैयार होंगे। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो