कुपोषण से जंग में विभाग ने बनाया प्लान

आज से एक महीने शहर में चलेगा अभियान

By:

Published: 09 Dec 2017, 02:21 PM IST

आगरा। बच्चों को कुपोषण से दूर रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग एक महीने तक विशेष अभियान चलाएगा। अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण आगरा के डॉ.अनिल कुमार मित्तल ने इस अभियान का शुभारंभ किया। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हरीपर्वत पश्चिम सेक्टर दो इस अभियान की शुरूआत हुई। यहां बच्चों का टीकाकरण किया गया।

ये भी पढ़ें: फौजी के फोन ने उड़ाए थे पुलिस के होश, सच्चाई जानकार पुलिस हैरान

ये भी पढ़ें: शौच करने गई नाबालिग दलित बालिका से बलात्कार, आरोपी फरार

आईसीडीएस विभाग के सहयोग से संचालित बाल स्वास्थ्य पोषण माह
मुख्य विकास अधिकारी डॉ.मुकेश कुमार वत्स ने बताया कि बाल पोषण माह नौ दिसम्बर से आठ जनवरी 2018 तक चलेगा। स्वास्थ्य विभाग और आईसीडीएस विभाग के सहयोग से संचालित बाल स्वास्थ्य पोषण माह बिटामिन ए संपूर्ण टीकाकरण का एक विभिन्न अंक है। जो प्रत्येक सप्ताह बुधवार, शनिवार और नियमित टीकाकरण, बीएचएनडी सत्रों में प्रतिवर्ष जून और दिसम्बर में होता है। बाल स्वास्थ्य पोषण माह का उद्देश्य नौ माह से पांच वर्ष की आयु के बच्चों में रोगों में कमी लाना है।

ये भी पढ़ें: स्पा सेंटर जाने वालों को थाईलैंड की सुंदरी तोहफे में दे गई HIV

 

ये हैं लक्ष्य
सीएमओ डॉ.मुकेश कुमार वत्स ने जानकारी दी कि नौ माह से पांच वर्ष तक की आयु के बच्चों में रोगों से लड़ने की क्षमता में वृद्धि करना। पांच वर्ष तक के बच्चों में मृत्यु दर में कमी लाना, रतौधी से बचाव, कुपोषण से बचाव और उपचार, नियमित टीकाकरण के दौरान बच्चों के साथ आंशिक ड्रापआउट का प्रतिरक्षण, आयोडीनयुक्त नमक के प्रयोग से बच्चों में शारीरिक एवं विकृतियों की कमी। बच्चों के वजन और चिन्हित अतिकुपोषित बच्चों के संदर्भ में छह महीने तक स्तनपान और छह महीने बाद पूरक आहार को बढ़ावा देना। आयोडीन युक्त नमक के प्रयोग के लिए समुदाय को जागरूक करना इस अभियान का उद्देश्य है।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned